माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अध्यक्ष ने सभी जिलों के डीआईओएस के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिया निर्देश

ALLAHABAD: सूबे में सत्ता परिवर्तन के बाद पुन: गठित हुए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अध्यक्ष ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के डीआईओएस को कड़े निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने इस बात को भी स्पष्ट किया कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से चयनित अभ्यर्थियों को कार्यभार ग्रहण न कराने पर विद्यालय प्रबंध तंत्र कड़ी कार्रवाई होगी। चयन बोर्ड जिन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन करता है वह स्कूलों द्वारा दिए गए अधियाचन के सापेक्ष होता है।

अन्य माध्यम से न भरें अधियाचन के पद

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि पदों का जो अधियाचन भेजा जाए, कोशिश की जाए कि उसमें किसी भी प्रकार से संशोधन न हो और न ही किसी अन्य माध्यम से उन पदों को भरा जाए। उन्होंने डीआईओएस से अधियाचन भेजने की स्थिति जानी और कहा कि जो रिक्त पदों की संख्या भेजी गई है, उसका सत्यापन एक बार अभिलेखों से जरूर करें। कोई विसंगति मिलती है तो चयन बोर्ड को अनिवार्य रूप से अवगत कराएं। अध्यक्ष ने यह भी कहा कि वर्ष 2011 का विज्ञापन 19 नवंबर 2011 को जारी हुआ और 2016 का विज्ञापन पांच जून 2016 को जारी हुआ। दोनों विज्ञापनों में प्रवक्ता व स्नातक शिक्षक के पदों का सत्यापन शीघ्र भेजा जाए।

दंड प्रकरणों के लिए मंडलवार समिति

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि बोर्ड में दंड प्रकरणों के लिए मंडलवार समितियों का गठन किया जा चुका है। ऐसे मामलों के निस्तारण में भी तेजी से कार्रवाई की जाएगी। अध्यक्ष व निरीक्षकों के बीच दो घंटे तक पदों के सत्यापन को लेकर विस्तार से मंथन हुआ। इसके साथ ही अधियाचन के लिए चयन बोर्ड की तरफ से तैयार कराए गए साफ्टवेयर के जरिए ही अब अधियाचन मान्य किए जाएगे।