-सीबीएसई ने बोर्ड ईयर में स्कूल चेंज करना किया महंगा

-किसी भी परिस्थिति में स्कूल बदलने पर चार्ज करेगा पांच हजार रुपए

prayagraj@inext.co.in

PPRAYAGRAJ: हर बार नए सेशन में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों द्वारा फीस बढ़ाने की शिकायत आम है. लेकिन इस बार बोर्ड ने ही स्टूडेंट्स के ऊपर फाइनेंशियल बर्डन बढ़ा दिया है. सीबीएसई ने बोर्ड ईयर में स्कूल चेंज करने पर स्टूडेंट्स से फीस वसूलने का निर्णय लिया है. यह रकम भी थोड़ी-बहुत नहीं, बल्कि पांच हजार रुपए है. अभी तक सीबीएसई बोर्ड ईयर में स्कूल चेंज करने पर कोई चार्ज नहीं करती थी.

ट्रांसफर केस लेने में स्कूल काट रहे कन्नी

बोर्ड ईयर में अगर कोई स्टूडेंट किसी वजह से स्कूल चेंज करता है तो उसके लिए फॉर्मेलिटीज भी बढ़ा दी गई हैं. पहले बोर्ड ईयर में अगर कोई स्टूडेंट नए स्कूल में एडमिशन लेना चाहता था तो उसे सिर्फ एक रिक्वेस्ट लेटर भेजना होता था. इसके बाद बोर्ड की तरफ से ऑर्डर मिल जाता था और एडमिशन प्रॉसेस पूरा हो जाता था. जबकि अब बोर्ड ने स्कूलों पर भी प्रेशर बढ़ा दिया है. अब नए स्कूल में एडमिशन के नाम पर बोर्ड काफी ज्यादा डॉक्यूमेंट्स मांग लेता है. ऐसे में इन डॉक्यूमेंट्स को देने से बेहतर स्कूल नए स्टूडेंट्स को एडमिशन देने से ही इंकार कर देते हैं.

------------

बोर्ड ने यह किए बदलाव

-पहले किसी भी प्रकार की फीस बोर्ड में जमा नहीं होती थी, अब बोर्ड स्कूल बदलने की स्थिति में पांच हजार रुपए की डीडी बोर्ड के नाम से जमा कराता है.

-बोर्ड ईयर में नए एडमिशन पर स्कूल को देनी पड़ेगी स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर की डिटेल.

-कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्टूडेंट्स की डिटेल के साथ ही क्लासवाइज सभी सेक्शन, सभी टीचर्स की डिटेल भी बोर्ड को देना हुआ अनिवार्य.

-बोर्ड के रूल्स के मुताबिक एक क्लास में 40 बच्चों से अधिक होने पर नए सेक्शन व टीचर्स के साथ सभी जरूरी व्यवस्था अनिवार्य.

-सेक्शन बढ़ाने के लिए 30 जून तक आवेदन करने पर ही नए सत्र से मिलती है मंजूरी.

-प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड की तरफ से लास्ट ईयर 80 रुपए प्रति स्टूडेंट्स थी फीस, इस बार सभी विषयों में लागू है प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट वर्क.

वर्जन

-बोर्ड ईयर में स्कूल बदलने पर पांच हजार रुपए शुल्क निर्धारित करने से पैरेंट्स पर अधिक बोझ बढ़ेगा. इसके साथ ही फॉर्मेलिटी बढ़ने से भी स्कूल परेशान हो रहे है.

-राजीव मिश्रा

डायरेक्टर, इलाहाबाद पब्लिक स्कूल, चौफटका