बोर्ड एग्जाम के दौरान नेशनल या इंटरनेशनल गेम्स में भाग ले सकेंगे खिलाड़ी

स्पो‌र्ट्स में इंट्रेस्टेड स्टूडेंट्स को सीबीएसई का तोहफा, अलग से होगा बोर्ड एग्जाम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: खेलो इंडिया गवर्नमेंट की मुहीम है। इसे स्कूलों में प्रमोट करने के लिए सरकार तमाम एफर्ट कर रही है। अब सीबीएसई ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। उसने छात्रों को मौका देने का फैसला लिया है कि वे नेशनल या इंटरनेशनल इंवेंट में पार्टिसिपेट करें। इसका कोई इंपैक्ट उनके एकेडमिक कॅरियर पर नहीं होगा। बोर्ड उनके लिए सेपरेट एग्जाम कंडक्ट करेगा।

अप्रैल मंथ में फिर से होगी परीक्षा

सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर डॉ। संयम भारद्वाज ने सर्कुलर जारी किया है। जिसके अनुसार, ऐसे स्टूडेंट्स का एग्जाम उसी वर्ष एक से 15 अप्रैल के बीच आयोजित कराया जाएगा। यह उसी कंडिशन में लागू होगी, जब बोर्ड परीक्षा देने जा रहे किसी स्टूडेंट्स को नेशनल या इंटरनेशनल स्तर पर खेलने का मौका मिल रहा हो।

क्या अपनाने पड़ेंगे नियम

जनवरी में ही सभी फार्मेलिटी पूरी करनी होगी।

छात्र को स्कूल में रिक्वेस्ट जमा करना होगा

स्कूल रिक्वेस्ट को स्पो‌र्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया को रेकमेंडेशन के लिए भेजेगा

स्पो‌र्ट्स अथारिटी से रेक्मेंडेशन मिलने के बाद स्कूल उसे सीबीएसई के रिजनल आफिस को भेजेगा

यह प्रक्रिया 31 जनवरी के पूर्व पूरी करना अनिवार्य है

रिजनल आफिस अप्रूवल को स्कूल को 5 फरवरी तक भेजेगा

1 से 15 अप्रैल के बीच ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा

सीबीएसई का यह कदम सराहनीय है। उन खिलाडि़यों को ज्यादा फायदा होगा, जो कई बार बोर्ड परीक्षा के कारण स्पो‌र्ट्स से किनारा कर लेते हैं। एक कोच के रूप में मैने कई स्टूडेंट्स को ऐसा करते देखा है। पैरेंट्स भी अब इस बात को समझेंगे।

अनुज त्यागी

स्पो‌र्ट्स टीचर, वाईएमसीए स्कूल

स्पो‌र्ट्स टीचर के रूप में यह कदम बेहद सराहनीय है। बच्चे अक्सर स्पो‌र्ट्स में कॅरियर बनाना चाहते हैं। पैरेंट्स का प्रेशर पढ़ाई पर अधिक होता है। अब पैरेंट्स बोर्ड एग्जाम को लेकर ज्यादा टेंशन नहीं लेंगे। अभी तक पैरेंट्स को यही लगता था कि एग्जाम छूटने से साल खराब होगा।

रवि,

स्पो‌र्ट्स टीचर डीपी पब्लिक स्कूल

सीबीएसई हमेशा से स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देता रहा है। यह कदम उसी दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण निर्देश है। फिजिकल क्षमता बढ़ाने के साथ ही स्पो‌र्ट्स में भी बहुत संभावनाएं हैं।

जया सिंह

प्रिंसिपल, डीपी पब्लिक स्कूल

पिछले कुछ समय से सीबीएसई स्पो‌र्ट्स को लेकर काफी एक्टिव है। उसको प्रमोट करने के लिए इस प्रकार का कदम उठाया गया है।

मोनिका दत्त

प्रिंसिपल, पतंजलि ऋषिकुल

-------------

इन प्लेयर को छोड़ना पड़ा स्पो‌र्ट्स

राजेश्वर सिंह क्रिकेट में बहुत ही अच्छा खिलाड़ी था। बोर्ड परीक्षा के कारण उसने क्रिकेट खेलना ही बंद कर दिया। राजेश्वर केवी न्यू कैंट का स्टूडेंट है और मुझसे प्रशिक्षण लेता था। राजेश्वर के खेल को देखकर लगता था कि वह नेशनल ही नहीं इंटरनेशनल लेवल पर शानदार प्रदर्शन करेगा।

वाईएमसीए के तमीन अंसारी और सौरभ श्रीवास्तव बेहतरीन क्रिकेट प्लेयर थे। दोनों ने बोर्ड परीक्षा को लेकर स्पो‌र्ट्स से दूरी बना ली। उन्होंने तर्क दिया था कि पैरेंट्स नहीं चाहते कि एकेडमिक इयर पर स्पो‌र्ट्स का इंपैक्ट आए। इसके चलते फोकस बोर्ड एग्जाम हो गया।