-प्राइमरी में 27 एवं अपर प्राइमरी में 19 विद्यालयों में हैं मानक से अधिक टीचर्स

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जिले के परिषदीय स्कूलों में मानक से अधिक टीचर्स के समायोजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से ऐसे टीचर्स की सूची जारी कर दी गई है। सोमवार को ऐसे टीचर्स को काउंसलिंग के लिए संगम सभागार कलेक्ट्रेट परिसर में बुलाया गया है। स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर बने मानक से अधिक टीचर्स की संख्या जिले में 46 है। इसमें प्राइमरी में 27 एवं अपर प्राइमरी में 19 टीचर्स मानक से अधिक हैं।

सबसे जूनियर टीचर्स का समायोजन

इस प्रकार के विद्यालयों में तैनात सबसे जूनियर टीचर को ही समायोजन की लिस्ट में शामिल किया गया है। पिछली बार हुए विवाद के बाद इस बार शासन के निर्देश पर समायोजन की प्रक्रिया पूरी करने की जिम्मेदारी जिला समिति को दी गई है। वहीं लंबे समय से एक ही स्कूल में तैनात टीचर्स का कहना है कि सीनियॉरिटी के आधार पर उनका समायोजन किया जाना चाहिए।

वर्जन

मानक से अधिक टीचर्स के समायोजन के लिए लिस्ट रविवार को ही जारी कर दी गई है। 29 जुलाई को काउंसिलिंग प्रॉसेस पूरा होने के बाद टीचर्स को नई तैनाती दी जाएगी।

-संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

समायोजन के बाद इंग्लिश मीडियम की तैयारी

बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि टीचर्स के समायोजन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए चयनित इंग्लिश मीडियम स्कूलों के लिए टीचर्स की सूची जारी की जाएगी। जिससे अगस्त माह की शुरूआत में ऐसे स्कूलों में भी पठन-पाठन का कार्य शुरू किया जा सके।