-यूपी बोर्ड ने परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए दिए निर्देश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में फर्जीवाड़े के जरिए शामिल होना अब आसान नहीं होगा। बोर्ड की तरफ से इस पर ब्रेक लगाने के लिए जिलों के डीआईओएस व स्कूलों प्रिंसिपल को निर्देश जारी किए गए है। जिसमें कहा गया है कि प्रिंसिपल नए स्टूडेंट्स या फिर परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट्स का डिटेल अपलोड करते समय विशेष सर्तकता बरते। 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स के डिटेल अपलोड करने से पूर्व प्रिंसिपल ऐसे स्टूडेंट्स के अनुत्तीर्ण होने के विवरण की पुष्टि अवश्य कर ले। बोर्ड की वेबसाइट upmspresults.up.nic.in पर उपलब्ध 2003 से 2015 तथा 2016 से 2019 के परीक्षाफल वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध है। पूरी तरीके से संतुष्ट होने के बाद ही परिषद परीक्षा में शामिल होने के लिए अर्हत स्टूडेंट्स का डिटेल अपलोड करें।

क्षेत्रीय कार्यालय पर भी होगी जांच

बोर्ड सचिव की ओर से प्रिंसिपल को स्पष्ट किया गया है कि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की डिटेल अपलोड होने के बाद उसकी जांच बोर्ड के सभी क्षेत्रीय आफिस में भी सघनता से करायी जाय। जिससे बोर्ड परीक्षा में कोई अयोग्य स्टूडेंट परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। गौरतलब है कि पिछले सालों में अग्रसारण केन्द्र के प्रिंसिपल की ओर से ऐसे व्यक्तिगत स्टूडेंट्स के आवेदन ऑन लाइन अग्रसारित कर दिए गए थे। जिनके अर्हता संबंधी प्रमाणपत्र या तो अप्राप्त थे अथवा फर्जी थे। जिसके कारण बोर्ड की तरफ से ऐसे स्टूडेंट्स का रिजल्ट भी रोक दिया गया था।

-फर्जीवाड़े से बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स न शामिल हो। इसके लिए पूरी तरह से जांच के बाद ही 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स का डिटेल अपलोड किया जाएगा। ऐसा निर्देश दिया गया है।

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड