- सिटी के रेनाउंड स्कूलों ने स्कूल की छुट्टी टाइम में किया चेंज

- आधा घंटा का अंतर देकर कई स्कूलों में शुरू हुई छुट्टी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सिटी में लगने वाले जाम का सबसे बड़ा कारण स्कूलों की छुट्टियों का टाइम एक जैसा होना है। इसको लेकर हमेशा चर्चा भी होती रही है। ऐसी स्थिति से निपटने और स्कूलों की छुट्टियों के टाइम स्लॉट में बदलाव के लिए शासन की तरफ से निर्देश भी दे दिया गया। इसके इम्प्लीमेंट के लिए स्कूलों को करीब एक सप्ताह का समय दिया गया। शासन की तरफ से यह भी निर्देशित किया गया कि अगर स्कूल अपनी मनमानी करते है, तो कार्रवाई होगी। इसी को देखते हुए कई स्कूल जहां टाइम स्लॉट बदलने की तैयारी में जुट गए। वहीं कई स्कूलों ने टाइम स्लॉट बदलते हुए अपने यहां छुट्टियों के समय में भी बदलाव कर दिया।

सेंट जोसफ के फादर ने लिया इनिसेटिव

स्कूल की छुट्टी के टाइम स्लाट में बदलाव को लेकर सेंट जोसफ कालेज के फादर रेव्ह थामस कुमार ने इनिसेटिव लेते हुए बदलाव किया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने यहां पहले से ही स्कूल की छुट्टियों को लेकर स्लाट में बदलाव करने के साथ ही उसे मंडे से अप्लाई भी कर दिया है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्कूल की छुट्टी की टाइमिंग को लेकर उन्होंने बीएचएस, सेंट मेरीज कान्वेंट इंटर कालेज, सेंट एन्थोनी ग‌र्ल्स इंटर कालेज और बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज के प्रिंसिपल से भी बात की। इसके बाद इन सभी स्कूलों के साथ मिलकर नया टाइम स्लाट तैयार किया गया है। उसके बाद से ही नए टाइम स्लाट के हिसाब से स्कूल में छुट्टियों की व्यवस्था की गई है। सेंट जोसफ कालेज में ही नर्सरी, जूनियर सेक्शन और सीनियर सेक्शन की छुट्टियों की टाइमिंग में 20 से 25 मिनट का अंतर किया गया है। जिससे एक साथ सड़क पर लगने वाली भीड़ को रोका जा सके। इसके साथ ही एसएमसी, बीएचएस, सेंट एन्थोनी ग‌र्ल्स इंटर कालेज के साथ बात करके स्कूल की टाइमिंग में भी अंतर किया गया है। नई व्यवस्थाएं सोमवार से ही लागू भी कर दी गई है।

एक वैन वाले बच्चों को हो रही दिक्कत

स्कूल के छुट्टियों का टाइम स्लाट चेंज करने से सबसे बड़ी दिक्कत एक ही वैन या स्कूल बस से विभिन्न स्कूलों तक पहुंचने वाले बच्चों को अधिक दिक्कत हो रही है। स्कूलों की टाइमिंग अलग-अलग होने से कई बच्चों को करीब आधा घंटा तक इंतजार करना पड़ जाता है। ऐसे में उन्हें मुसीबत उठानी पड़ रही है।

फैक्ट फाइल

सेंट जोसफ की टाइमिंग

- क्लास सिक्स से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की स्कूल टाइमिंग 7.25 से 1.30 तक

- प्राइमरी सेक्शन की स्कूल की टाइमिंग 7.30 से दोपहर एक बजे तक

- नर्सरी सेक्शन के स्कूल की टाइमिंग 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक

बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज

- जूनियर सेक्शन की छुट्टी की टाइमिंग दोपहर 12.20 पर

- सीनियर सेक्शन में क्लास 6 से 12वीं तक टाइमिंग दोपहर 12.40 पर

वर्जन

- स्कूल में छुट्टी की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है। इसको मंडे से ही कालेज में अप्लाई भी किया जा रहा है। जिससे जाम की समस्या से राहत मिल सके।

रेव्ह। फादर थामस कुमार

सेंट जोसफ कालेज प्रिंसिपल

- जुलाई की शुरुआत से ही जूनियर सेक्शन और सीनियर सेक्शन की छुट्टी की टाइमिंग बदल दी गई है। जिससे किसी भी प्रकार की दिक्कत पैरेंट्स या बच्चों को ना हो सके।

डॉ। विशाल सिंह

प्रिंसिपल, बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज