नगर शिक्षा अधिकारी ने किया औचक निरीक्षणा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की स्थिति फिलहाल ठीक नहीं है. पढ़ाई के समय में सभी टीचर्स एक साथ बैठकर आपस में बात करती रहती हैं. मंगलवार को नगर शिक्षा अधिकारी ज्योति शुक्ला के औचक निरीक्षण के दौरान यह खुलासा हुआ.

94 का रजिस्ट्रेशन, सात उपस्थित

पूर्व माध्यमिक विद्यालय अलोपीबाग में का निरीक्षण करने के लिए नगर शिक्षा अधिकारी सुबह 8 बजे स्कूल पहुंच गई. जहां स्कूल की सभी टीचर्स एक ही स्थान पर एकत्र होकर आपस में बतियाने में मशगूल मिली. जिस पर नगर शिक्षा अधिकारी ने नाराजगी जाहिर की. शिक्षामित्र किरन सिंह अनुपस्थिति मिली. स्कूल मे कक्षा एक से 8वीं तक कुल 94 बच्चों का नामांकन है. उस समय तक सिर्फ तीन बच्चे ही स्कूल में मौजूद मिले. 10.30 बजे तक स्कूल में कुल 7 बच्चे ही पहुंचे थे. पिछले कई दिनों से स्कूल की तरफ से बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत दिखाई जा रही थी. स्कूल में यूनिफार्म वितरण में भी अनियमितता मिली. उसकी गुणवत्ता भी बेहद खराब मिली. कक्षा एक और दो में कोई भी बच्चा उपस्थित नहीं था.

इंग्लिश का पहला लेसन भी नहीं पढ़ाया

स्कूल के निरीक्षण के दौरान उस समय हैरानी की स्थिति बन गई. जब पता चला कि किसी भी क्लास के बच्चों को इंग्लिश अभी तक पढ़ाई ही नहीं गई. जूनियर हाईस्कूल में गणित की पढ़ाई अभी तक नहीं शुरू हो सकी है. इस पर टीचर्स का अपना ही तर्क था. उनका कहना था कि बच्चों को पढ़ाया तो गया है, लेकिन उन्होंने क्लासवर्क की कापी में कोई भी चीज नहीं लिखी.