प्रयागराज (ब्यूरो)। आईआईआईटी में अब जल्द ही इसरो के साइंटिस्ट और इम्प्लाइज भी डिग्री लेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए आईआईआईटी के डायरेक्टर प्रो। पी नागभूषण ने बताया कि जल्द ही संस्थान में दो पैरलल आईआईआईटी चलेंगी। इसके अन्तर्गत एक तरफ जहां संस्थान में पढ़कर स्टूडेंट्स डिग्री हासिल करेंगे और वहीं दूसरी तरफ इसरो के इंजीनियर, साइंटिस्ट अपने प्रोजेक्ट के माध्यम से डिग्री हासिल करेंगे। यह व्यवस्था शीघ्र ही शुरू हो जाएगी। इसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए 26 नवम्बर को इसरो के अधिकारियों का दल संस्थान में आएगा। इससे संस्थान के स्टूडेंट्स को भी फायदा होगा। इसरो के साइंटिस्ट अपने प्रोजेक्ट से रिलेटेड जानकारियां यहां के स्टूडेंट्स के साथ शेयर करेंगे और उन्हें प्रोजेक्ट से जुड़ी बारीकियों भी बताएंगे।

2 से 3 साल में निकलेगा पहला बैच

डायरेक्टर प्रो। पी नागभूषण ने बताया कि अभी के हिसाब से चल रही प्लानिंग के अनुसार दो से तीन साल के अंदर ऐसा पहला बैच संस्थान से निकलेगा। इसके लिए सभी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। इस व्यवस्था का लाभ इसरो के साइंटिस्ट व इंम्प्लाईज को भी होगा। वे भी अपना प्रोजेक्ट करते हुए ही मास्टर या पीएचडी की डिग्री हासिल कर सकेंगे। नवम्बर में आने वाले अधिकारियों के प्रतिनिधि मंडल से फाइनल बातचीत हो रही है। जिससे आगे की व्यवस्था जल्द पूरी हो सके।

डुअल डिग्री के लिए डीआरडीओ डायरेक्टर ने किया है आवेदन

प्रो। पी नागभूषण ने बताया कि संस्थान में डुअल डिग्री प्रोग्राम के अन्तर्गत पीएचडी के साथ एमबीए की डिग्री देने की व्यवस्था है। इसके लिए अभी तक डीआरडीओ के डायरेक्टर संजय टंडन समेत इंडियन आर्मी के कर्नल ने आवेदन किया है। इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट प्रोग्राम के अन्तर्गत यह व्यवस्था की गई है।

आईआईआईटी में एनसीसी की शुरुआत

आईआईआईटी में एनसीसी की शुरुआत हो रही है। 50 कैडेट्स वाले यूनिट में एक तिहाई ग‌र्ल्स कैडेट्स रहेंगी। इसके साथ ही मीडिया इनफॉर्मेटिव कोर्स की शुरुआत भी आईआईआईटी नेक्स्ट इयर से करने जा रहा है।

12 प्रोजेक्ट के लिए मिले सात करोड़ रुपए

आईआईआईटी के विभिन्न प्रोजेक्टर के लिए गवर्नमेंट की ओर से सात करोड़ रुपए ग्रांट मिली है। इसमें आईआईआईटी में कुल 12 प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए प्रयोग किया जाएगा। इसके साथ ही संस्थान में रिर्जव कैटेगरी के टीचर्स की नियुक्ति के लिए नवम्बर में विज्ञापन जारी होगा। इसके अन्तर्गत एससी, एसटी, ओबीसी आदि को मौका मिलेगा।

prayagraj@inext.co.in

Posted By: Inextlive