-चुनाव आचार संहिता लागू, कल से शुरू होगा नामांकन

-22 अक्टूबर को गठित हो जायेगा छात्र परिषद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: छात्र परिषद इलेक्शन के विरोध के बीच गुरुवार को छात्र परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से छात्र परिषद चुनाव का शंखनाद कर दिया. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के इतिहास में पहली बार हो रहे छात्र परिषद चुनाव की शुरुआत 12 अक्टूबर से होगी. 15 अक्टूबर की शाम पांच बजे तक चुनाव में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी के वेबसाइट www.auscelection2019.in या www.allduniv.ac.in से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते है. गुरुवार को छात्र परिषद चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के लिए आयोजित प्रेस कांफ्रेस में चुनाव अधिकारी प्रो. आरके सिंह ने चुनाव से जुड़ी तिथियों की घोषणा की. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही गुरुवार से ही एयू में चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गयी है.

इस प्रकार होगा छात्र परिषद का चुनाव

- 12 से 15 अक्टूबर शाम पांच बजे तक होगा नामांकन

- 16 अक्टूबर की शाम पांच बजे वेबसाइट पर नामांकन करने वाले उम्मीदवारों की सूची हो जायेगी अपलोड

- 17 अक्टूबर की दोपहर दो बजे तक उम्मीदवारों के पास नाम वापसी का होगा मौका

- 18 से 19 अक्टूबर तक नामांकन फार्म की जांच होगी

- 20 अक्टूबर की शाम पांच बजे तक प्रत्याशियों की फाइनल सूची की जायेगी प्रकाशित

- 21 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक क्लास रिप्रजेंटेटिव के लिए होगा मतदान

- 22 अक्टूबर को चुने हुए प्रतिनिधि छात्र परिषद के प्रतिनिधियों का करेंगे चुनाव

- 22 अक्टूबर को ही चुनाव के परिणाम की भी होगी घोषणा

दो स्तर में पूरी होगी चुनाव की कवायद

चुनाव अधिकारी प्रो. आरके सिंह ने बताया कि छात्र परिषद चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में होगी. पहले चरण की प्रक्रिया के अन्तर्गत क्लास रिप्रजेंटेटिव का चुनाव किया जाएगा. जबकि दूसरे चरण में छात्र परिषद के अध्यक्ष समेत सभी पदों के लिए चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

22 अक्टूबर को होगा परिषद के मेंबर्स का नामांकन

छात्र परिषद के मेंबर्स के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी. प्रत्याशी 22 अक्टूबर को सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक लाल पद्मधर भवन पर अपना नामांकन कर सकते हैं. 22 अक्टूबर को ही दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच प्रत्याशियों के नाम वापसी का मौका होगा. इसके बाद डेढ़ बजे नामांकित पदाधिकारियों की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा. दो बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और उसके बाद शाम चाढ़े चार बजे से मतों की गणना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. मतगणना पूरी होने के बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. 22 अक्टूबर को ही शाम साढ़े पांच बजे लाल पद्मधर भवन यानी छात्रसंघ भवन पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा.