-छात्र परिषद का विरोध करते हुए गधा लेकर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी कैंपस में पहुंचे थे छात्र

-कैंपस में नारेबाजी के दौरान यूनिवर्सिटी सिक्योरिटी गार्ड से झड़प के बाद चटकीं लाठियां

prayagraj@inext.co.in

PRRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्र परिषद का विरोध प्रदर्शन छात्रों को भारी पड़ गया। सोमवार को कैंपस में छात्र परिषद का प्रोटेस्ट कर रहे स्टूडेंट्स की सिक्योरिटी गा‌र्ड्स से झड़प हो गई। इसके बाद सिक्योरिटी गा‌र्ड्स और स्टूडेंट्स के बीच धक्का-मुक्की होने लगी। इसके बाद गाडरें ने लाठियां चटकानी शुरू कर दीं। इस दौरान सिक्योरिटी गा‌र्ड्स ने कई छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। जानकारी मिलते ही एसपी सिटी बृजेश कुमार श्रीवास्तव, सीओ कर्नलगंज रत्नेश सिंह भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। इस दौरान छात्रों की पुलिस भी नोकझोंक हुई। इसके बाद छात्रों का समूह छात्रसंघ के सामने पहुंचा और अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी।

गधा लेकर कैंपस में पहुंचे थे छात्र

यूनिवर्सिटी में छात्र परिषद के विरोध में छात्रों के सभी गुट काफी समय से एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र परिषद चुनावों की डेट्स डिक्लेयर हो जाने के बाद स्टूडेंट्स का विरोध तेज हो गया है। सोमवार को भी छात्र परिषद के विरोध बड़ी संख्या में छात्र सुबह से ही छात्रसंघ भवन पर जुटने लगे। विरोध कैंपेन को आगे बढ़ने के लिए सोमवार को छात्रों अपने साथ गधा भी लेकर पहुंचे थे। छात्रों का समूह गधा को साथ लेकर कैंपस में घूमने लगा और नारेबाजी शुरू कर दी। ढोल नगाड़े के साथ छात्रनेता सौरभ सिंह बंटी गधे को लेकर वीसी ऑफिस से डीएसडब्लू ऑफिस होते हुए कैंपस में चक्कर लगाने लगे।

हिंदी डिपार्टमेंट के सामने प्रॉक्टर ने रोका

जैसे ही छात्रों का समूह हिन्दी डिपार्टमेंट के पास पहुंचा। वहां प्रॉक्टर और पुलिस फोर्स ने छात्रों को रोकने का प्रयास किया। छात्रों को इस तरह रोका जाना नागवार गुजरा और नारेबाजी और तेज होने लगी। उन्हें रोकने के लिए जैसे ही पुलिस और यूनिवर्सिटी के सिक्योरिटी गा‌र्ड्स आगे बढ़े छात्रों और पुलिस फोर्स के साथ ही यूनिवर्सिटी के सिक्योरिटी गा‌र्ड्स के बीच धक्का-मुक्की शुरू हो गई। इसके बाद सिक्योरिटी गा‌र्ड्स ने लाठियां चटकानी शुरू कर दी। विवाद बढ़ता देख पुलिस ने किसी प्रकार मामला शांत कराया। इसके बाद विरोध करते हुए छात्रों का समूह छात्रसंघ भवन पहुंच गया। जहां छात्रों ने धरना देते हुए लोगों के बीच अपनी बात रखी। मामले की गंभीरता को देखते हुए दोपहर तक एसपी सिटी के साथ भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद रही।

बॉक्स

उपद्रव करने वालों को कर रहे चिन्हित

सोमवार को यूनिवर्सिटी कैंपस में हंगामा और प्रदर्शन करने वाले लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। पीआरओ डॉ। चित्तरंजन कुमार ने बताया कि ऐसे लोगों को चिन्हित करके उनकी लिस्ट तैयार कराई जा रही है। जिससे उनके खिलाफ यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कार्रवाई हो सके। जो छात्र बाहरी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस-प्रशासन को भेजा जाएगा।

वर्जन

यूनिवर्सिटी परिसर में कहीं लाठी चार्ज नहीं हुआ है। कुछ निष्कासित छात्र आज उपद्रव के इरादे से कैंपस में शोर कर रहे थे। छात्र परिषद चुनाव हर हाल में सम्पन्न होगा। इससे पीछे हटने का कोई सवाल नहीं है। लोकतंत्र के चुनाव में बाधा उत्पन्न करना अपराध जैसा है।

-डॉ। चित्तरंजन कुमार

पीआरओ, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी