-जेईई मेन के पहले बोर्ड परीक्षा पर स्टूडेंट्स का है फोकस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एनआईटी में दाखिले के लिए ऑल इंडिया लेवल पर आयोजित होने वाली जेईई मेन एग्जाम में कुछ ही महीने बचे हैं। इसके बावजूद जेईई-2020 के लिए आवेदन कर चुके स्टूडेंट्स, फिलहाल बोर्ड एग्जाम पर ही फोकस्ड हैं। उनका कहना है कि पहले बोर्ड एग्जाम की प्रिपरेशन कर ली जाए। जेईई मेन की तैयारी आखिरी समय पर होगी। उनका लॉजिक भी क्लियर है, जेईई मेन में सेलेक्शन न भी हुआ तो दूसरा चांस है। लेकिन बोर्ड एग्जाम में नंबर्स कम हुए तो फ्यूचर पर असर पड़ेगा।

एनसीईआरटी से तैयारी पर फायदा

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने स्कूलों में स्टूडेंट्स से बातचीत की। डीपी पब्लिक कटरा के 12वीं पीसीएम स्टूडेंट्स ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए कम समय है। ऐसे में पहला फोकस कोर्स को टाइमली पूरा करना है। एनसीईआरटी की बुक्स से तैयारी करने का फायदा दोनों ही परीक्षाओं में होगा। इस बार बोर्ड एग्जाम भी पहले के मुकाबले जल्द हो रहे हैं। अगर जेईई मेन पर फोकस करेंगे तो बोर्ड रिजल्ट प्रभावित हो सकता है। दिसंबर में मॉक टेस्ट के जरिए जेईई मेन की तैयारी और क्वैश्चन ऑनलाइन सॉल्व करने की प्रैक्टिस हो ही जाएगी।

एक साथ दो टारगेट

जेईई मेन की कोचिंग करने वाले उत्कर्ष गुप्ता ने बताया कि वह स्कूल के साथ ही जेईई मेन के लिए भी कोचिंग कर रहे हैं। वह बताते हैं कि जहां स्कूल में बोर्ड परीक्षा टारगेट है, वहीं कोचिंग में जेईई मेन टारगेट है। वैसे भी बोर्ड में अच्छे परसेंट का सीधा फायदा जेईई मेन की रैंक पर पड़ता है। अगर जनवरी में जेईई मेन में सलेक्शन नहीं हो सका तो अप्रैल में फिर से परीक्षा में बैठने का मौका होगा। लेकिन अगर बोर्ड रिजल्ट खराब हुआ तो एक साल बर्बाद हो जाएगा।

बॉक्स-1

यू-ट्यूब से भी ले रहे हेल्प

बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स जेईई मेन के लिए सब्जेक्ट के कांसेप्ट को समझने के लिए यू-ट्यूब की हेल्प ले रहे हैं। मोहिनी तिवारी ने बताया कि बोर्ड एग्जाम की तैयारी तो स्कूल में टीचर्स करा रहे हैं। जहां तक जेईई मेन की बात है तो इसके लिए यू-ट्यूब काफी हेल्पफुल है। इसमें मौजूद वीडियोज में डिफरेंट टॉपिक्स को बहुत ही बेहतर ढंग से समझाया गया है।

वर्जन

बोर्ड की तैयारी पहले कर रहे हैं। अभी कोर्स टाइमली पूरा करने पर ध्यान है। दिसंबर में जेईई मेन की फाइनल तैयारी करेंगे।

-रूपल

पहली प्रियॉरिटी बोर्ड है, जेईई मेन के लिए नेक्स्ट अटेंम्पट भी मिलेगा, लेकिन बोर्ड परीक्षा को लेकर ऐसा नहीं है।

-उत्कर्ष

बोर्ड की तैयारी के साथ ही साथ जेईई मेन के लिए शॉर्ट नोट्स भी तैयार करे रहे हैं। लेकिन प्रियॉरिटी बोर्ड है।

-आयुष

बोर्ड के लिए एक ही चांस है। नवम्बर तक सिलैबस खत्म हो जाएगा। इसके बाद जेईई मेन की तैयारी पर फोकस करेंगे।

-आदर्श

सेल्फ स्ट्डी पर फोकस है। बोर्ड के साथ-साथ जेइई के लिए एनसीईआरटी की बुक्स से तैयारी कर रहे हैं।

-पारिधी

जेईई मेन को ध्यान में रखते हुए बोर्ड की तैयारी कर रहे हैं। सबसे अधिक फोकस फिजिक्स के न्यूमेरिकल पर है।

-जान्हवी

जेईई मेन के लिए यूट्यूब वीडियो की हेल्प ले रहे हैं। बाकी बोर्ड की तैयारी स्कूल में हो रही है।

-मोहिनी

हाई स्कोरिंग चैप्टर पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। जिससे बोर्ड की अच्छी तैयारी के साथ ही जेईई मेन में भी अच्छा स्कोर कर सके।

-हरिहर

बोर्ड में 75 प्रतिशत लाने पर ज्यादा फोकस है। बोर्ड के परसेंटेज का सीधा फायदा जेईई मेन पर पड़ेगा।

-आर्यन