- राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के निर्देश पर यूपीएचईएससी ने लिया फैसला

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के निर्देश पर उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग यानी यूपीएचईएससी ने 12 व 13 सितंबर को होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर पद के इंटरव्यू को टाल दिया। दो दिनों के इंटरव्यू का सीधा असर पूरी भर्ती प्रक्रिया पर पड़ना तय है। ऐसे में इस बात को लेकर भी चर्चा होने लगी है कि अगर आरक्षण प्रक्रिया बदली तो जिन विषयों का रिजल्ट घोषित हो चुका है वह भी प्रभावित होगा। यूपीएचईएससी के अधिकारी उन्हीं विषयों के रिजल्ट को लेकर अधिक चिंतित है। अधिकारी इस प्रकरण में कानूनी सलाह ले रहे है।

ओबीसी रिजर्वेशन में अनदेखी का था आरोप

यूपीएचईएससी में विज्ञापन संख्या 47 के अन्तर्गत असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर इंटरव्यू चल रहे हैं। इसी बीच कुछ अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग से भर्ती प्रक्रिया में ओबीसी आरक्षण नियमावली की अनदेखी का आरोप लगाया था। जिसके बाद आयोग ने अपनी जांच व भर्ती प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों का पक्ष सुनने के बाद शिकायत सही पाया। बुधवार को आयोग ने यूपीएचईएससी को साक्षात्कार रोककर ओबीसी आरक्षण प्रक्रिया का नियमानुसार प्रारूप तैयार कराने का निर्देश दिया है। इसके बाद इंटरव्यू शुरू किया जाएगा। गुरुवार की सुबह यूपीएचईएससी अध्यक्ष व सदस्यों की बैठक हुई। इसमें दो दिन का साक्षात्कार टालने का निर्णय लिया गया।

वर्जन

- गुरुवार व शुक्रवार को होने वाले इंटरव्यू टाल दिए गए हैं। इंटरव्यू नई तिथियों पर होंगे। जिसका निर्णय यूपीएचईएससी लेगा।

डॉ। शिव जी मालवीय, उपसचिव

यूपीएचईएससी

---------

अभ्यर्थियों ने किया हंगामा

यूपीएचईएससी में गुरुवार को शारीरिक शिक्षा 5-6 के 42, कीट विज्ञान-1 के 25 व अर्थशास्त्र-5 के 22 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया था। जिसमें शामिल होने के लिए मुंबई, दिल्ली, कानपुर, लखनऊ, बलिया, गाजीपुर सहित अनेक सिटी से अभ्यर्थी पहुंच गये। आफिस पहुंचने पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू टाले जाने की सूचना मिली। जिसके बाद अभ्यर्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। अभ्यर्थियों के प्रदर्शन और नारेबाजी को देखते हुए यूपीएचईएससी गेट पर मौजूद सुरक्षा गार्डो ने उनके साथ धक्का मुक्की की। जिसके बाद अभ्यर्थी अध्यक्ष से मिलने की जिद पर अड़ गये। सूचना मिलते ही उप सचिव डॉ। शिव जी मालवीय ने मौके पर पहुंचकर किसी प्रकार अभ्यर्थियों को शांत कराया।