-यूपीपीएससी अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों की टाइप राइटर पर एग्जाम की मांग से किया इंकार

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRA: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित एआरओ यानी सहायक समीक्षा अधिकारी पदों पर दक्षता परीक्षा कम्प्यूटर पर ही होगी। इसके बाद अभ्यर्थियों द्वारा लगातार टाइप राइटर के प्रयोग को लेकर चल रही मांग पर ब्रेक लग गया। इस बारे में यूपीपीएससी अध्यक्ष डॉ। प्रभात कुमार ने बुधवार को मिलने आए एआरओ अभ्यर्थियों से स्पष्ट रूप से कही। अभ्यर्थियों की टाइप राइटर पर दक्षता परीक्षा कराने की मांग को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि सोसाइटी लगातार आगे बढ़ रही है। ऐसे में आज भी पुराने टाइपराइटिंग पर टेस्ट लेना उचित नहीं है। आज हर काम कंप्यूटर पर किया जा रहा है, ऐसे में टाइप राइटर पर दक्षता परीक्षा कराने का कोई मतलब ही नहीं बनता है।

प्रैक्टिस के लिए मांगा समय

आयोग के अध्यक्ष से मिलने पहुंचे एआरओ अभ्यर्थियों की मांग खारिज होने के बाद अभ्यर्थियों ने आयोग अध्यक्ष के सामने अपनी समस्या रखते हुए प्रैक्टिस के लिए समय मांगा। अभ्यर्थियों का कहना था कि 22 अक्टूबर तक पीसीएस 2018 की मेंस परीक्षा होनी है। एआरओ के कई अभ्यर्थी उसमें शामिल होंगे। ऐसे में एआरओ दक्षता परीक्षा के लिए अक्टूबर के बाद चार या पांच माह बाद कराया जाए। जिससे अभ्यर्थियों को कम्प्यूटर पर प्रैक्टिस के लिए समय मिल सके। इस पर अध्यक्ष ने विचार करने का भरोसा दिलाया।

पहले से दें फांट की जानकारी

दक्षता परीक्षा के आयोजन को लेकर अभ्यर्थियों का कहना था कि दक्षता परीक्षा किस फांट में होगी उसकी सूचना विज्ञप्ति जारी करके दी जाए। अध्यक्ष से मिलने वाले अभ्यर्थी रोहित सिंह, अखिलेश यादव, रत्‍‌नेश दुबे व अनूप का कहना है कि आयोग ने 2017 में एआरओ के 465 पदों की भर्ती के लिए निकाले गए विज्ञापन में दक्षता परीक्षा टाइप राइटर पर कराने का उल्लेख किया था। इसकी लिखित परीक्षा इसी वर्ष 17 व 18 फरवरी को कराई गई। अभ्यर्थियों को तब भी कंप्यूटर पर दक्षता परीक्षा कराने का कोई निर्देश नहीं दिया गया। इससे अभ्यर्थी टाइप राइटर पर अभ्यास करते रहे। इधर, कुछ दिन पहले आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने अचानक कंप्यूटर पर दक्षता परीक्षा कराने का निर्देश जारी कर दिया।