prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मार्केट की डिमांड को देखते हुए यूपी बोर्ड की तरफ से ट्रेड के चार सब्जेक्ट्स शामिल किए गए हैं। बोर्ड सचिव के मुताबिक इन चार सब्जेक्ट्स का चयन सब्जेक्ट एक्सप‌र्ट्स की राय पर किया गया है। साथ ही मार्केट में इन सब्जेक्ट से रिलेटेड फील्ड में करियर की क्या संभावनाएं हैं, इस पर भी फीडबैक लिया गया है।

ऑटोमोबाइल
इसमें ऑटोमोबाइल सेक्टर की बारीकियों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही खुद को ऑटो मैकेनिक, सेल्समैन, अपना रिपेयर वर्कशॉप, गैराज संचालन, शोरूम स्थापित करना, स्पेयर पार्ट के विक्रेता के रूप में डेवलप करने से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी।

रिटेल ट्रेडिंग
खुदरा बिक्री की प्रस्तावना, खुदरा बाजार में मार्केटिंग की भूमिका, खुदरा व्यापार में उत्पाद एवं वर्गीकरण, खुदरा बिक्री में रोजगार का फ्यूचर से जुड़ी बारीकियां और उसके तथ्य हैं।

सुरक्षा
इसमें देश की तीनों सेनाओं, अ‌र्द्ध सैनिक बल और भारत के अद्यतन सुरक्षा की तैयारियों को शामिल किया गया है। साथ ही वर्क प्लेस जुड़े खतरे और सुरक्षा, निरीक्षण, अनुश्रवण एवं सुरक्षा और वर्क प्लेस पर कम्यूनिकेशन शामिल हैं।

आईटी व आईटीएस
आईटी इंड्रस्टी से जुड़ी बारीकियों के साथ ही कम्प्यूटर नॉलेज व उससे जुड़ी जानकारियों को शामिल किया गया है। जिससे स्टूडेंट्स को आईटी इंडस्ट्री से जुड़ी बेसिक इंफॉर्मेशन मिल सके।