सात समंदर पार के संस्थानों से केजीएमयू का बड़ा करार

ट्रेनिंग के साथ ही अब मेडिकोज कमाएंगे 8 लाख तक महीने

कनाडा का 7 सदस्यीय दल केजीएमयू में

LUCKNOW: केजीएमयू के मेडिकोज अब दुनिया में अपनी धाक जमाने के लिए तैयार है। आने वाले दिनों में सात समंदर पार के संस्थानों में यहां के मेडिकोज अपनी महारथ को लोहा मनवाने के साथ ही अपनी जेबें भी जमकर भरेंगे। असल में केजीएमयू ने विश्व के दर्जनभर से ज्यादा टॉप संस्थानों से करार किया है। इसी एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत कनाडा के 7 मेडिकोज का दल केजीएमयू में पढ़ाई भी कर रहा है।

जमकर बरसेगी सैलरी

केजीएमयू प्रशासन ने पश्चिम के कई देशों से नॉलेज एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत करार किया है। इनमें से तीन संस्थान ऐसे भी हैं जहां पर केजीएमयू के स्टूडेंट्स को सीखने के साथ जमकर पैसा भी मिलेगा। करार के मुताबिक सीखने के दौरान संस्थान 6 से आठ लाख रुपए प्रतिमाह का वेतन भी पाएंगे। केजीएमयू के इतिहास में यह पहला मौका है जब विदेशी संस्थानों में सीखने के साथ ही कमाई होगी। इन संस्थानों में स्कॉटलैंड ग्रुप, वेस्टर्न और वेल्स हेल्थ अथॉरिटी शामिल हैं।

वीसी ने की थी शुरुआत

केजीएमयू के पूर्व वीसी प्रो। डीके गुप्ता ने विदेशी मेडिकल संस्थानों के साथ नॉलेज शेयरिंग प्रोग्राम के तहत एमओयू की शुरूआत की थी। वर्तमान वीसी प्रोफेसर रविकांत के आने के बाद इसमें तेजी आई और अब तक दर्जन से भी अधिक संस्थानों से करार हो चुका है। डेढ़ दर्जन भारतीय संस्थानों से भी ऐसे करार पिछले दो सालों में हुए हैं। इसके तहत केजीएमयू के तीन फैकल्टी मेंबर विदेशी संस्थानों का दौरा कर चुके हैं। जल्द ही मेडिकोज को भी इन संस्थानों में भेजा जाएगा। ऐसे में मेडिकोज विदेशों में हो रहे नए शोध और इलाज के माडर्न तरीकों से अपडेट होंगे। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, कनाडा, सहित कई अन्य देशों से एमओयू हुआ है। एमओयू में शैक्षिक, अनुसंधानिक और तकनीक की अदला-बदली की जाएगी।

युवा चिकित्सकों को मौका

केजीएमयू का यूके के वेस्टर्न हेल्थ ट्रस्ट के साथ केजीएमयू का करार हुआ था। इसके तहत दो साल तक चिकित्सक वहां अपनी सेवाएं देंगे। वेस्टर्न हेल्थ ट्रस्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ। पराग की मौजूदगी में ये एमओयू हुआ था। इस एमओयू का फायदा युवा चिकित्सकों को मिलेगा जो 45 वर्ष से कम उम्र के हैं। सर्जरी, मेडिसिन, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, गायनोलॉजी,प्लास्टिक सर्जरी, आर्थोपेडिक्स, नेत्र रोग विभाग, पल्मोनरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी,पीडियाट्रिक, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, डेंटल फैकल्टी के चिकित्सकों को इंग्लैंड जाने का मौका मिलेगा।

लिवर और पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट पर करार

केजीएमयू ने लिवर और पैंक्रियाज प्रत्यारोपण की सुविधा के लिए कैनटकी यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों से प्रशिक्षण लेने का एमओयू साइन किया है। इसके तहत चिकित्सक और पैरामेडिकल दोनों प्रत्यारोपण का प्रशिक्षण लेंगे। इसमें उन्हें केनटकी यूनिवर्सिटी जाने का मौका तो मिलेगा ही, वहां केचिकित्सक प्रशिक्षण देने के लिए आएंगे और प्रत्यारोपण के दौरान साथ रहेंगे। यूनिवर्सिटी से आए डॉ। दिनेश रंजन के केजीएमयू दौरे के दौरान ये एमओयू हुआ था।

कनाडा से आए मेडिकोज

पिछले कुछ दिनों से कनाडा से आए सात मेडिकोज केजीएमयू में पढ़ाई कर रहे हैं। जो केजीएमयू के गेस्ट हाउस में ठहराया गया है। यह मेडिकोज केजीएमयू में क्लास से लेकर ओपीडी और भर्ती की प्रक्रिया को सीख रहे हैं। पहले भी कनाडा की मेक मास्टर और एडीलेड की आस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी के साथ नवंबर 2014 में एमओयू साइन किया था। इसी के तहत कनाडा के पांच मेडिकोज का दल केजीएमयू पहुंचा था।

इन विदेशी संस्थानों से करार

1. यूनिवर्सिटी आफ ब्रिटिश कोलंबिया

2. लिथुआनियन यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस-लिथुआनिया

3. मैकमास्टर यूनिविर्सटी, हैंमिल्टन कनाडा

4. यूनिवर्सिटी आफ मैनीटोबा कनाडा

5. यूनिवर्सिटी आफ पेविया इटली

6. पीयिाट्रिक क्लीनिकल रिसर्च सेंटर रॉबर्ट वुड जॉनसन मेडिकल स्कूल यूएसए

7. आएमआइटी यूनिवर्सिटी मेल्बार्न ऑस्ट्रेलिया

8. रुटगर्स स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू जर्सी, यूएसए

9. यूनिवर्सिटी चिल्टड्रेंस हॉस्पिटल रिगा, लतविया

10. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

11. टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी हेल्थ साइंस सेंटर, यूएसए

12. वेस्टन एरिया हेल्थ ट्रस्ट यूके

13. स्कॉटलैंड ग्रुप

14. हेल्थ अथॉरिटी ऑफ वेल्स