-लॉकडाउन की वजह से घरों में अदा की गई ईद की नमाज, बधाई देने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ध्यान

-गले मिलने की बजाए सलाम नमस्ते कर दी मुबारकबाद, सड़कों और मस्जिदों में छाया रहा सन्नाटा

KANPUR(25 May): हर साल की तरह इस साल भी ईद उल्लास के साथ मनाई गई। सड़कों पर भले ही इसका उत्साह न देखने को मिला हो, लेकिन दिलों में उल्लास और खुशियां पहले की तरह ही थीं। कोरोना के आउटब्रेक की वजह से लागू लॉकडाउन से पहली बार ईदगाहों में नमाज नहीं पढ़ी गई। ईद-उल-फितर की नमाज पढ़ने के साथ ही कोरोना के खात्मे की दुआ की गई। बड़ी सादगी के साथ लोगों ने ईद मनाई। वहीं, प्रशासिनक और पुलिस अधिकारी लगातार मस्जिदों और ईदगाहों का जायजा लेते रहे।

वीडियो कॉल पर दी बधाई

कोरोना वायरस के आउटब्रेक को रोकने की वजह से इस बार मुस्लिम समाज के लोगों ने घरों पर ही ईद की नमाज पढ़ने का निर्णय लिया था। शासन और प्रशासन के साथ ही शहरकाजी ने भी सभी से ईद की नमाज अपने-अपने घरों में पढ़ने के साथ सड़क पर भीड़ न लगाने की अपील की थी। इस अपील का असर भी देखा गया और लोगों ने अपने घरों में ही रहकर ईद की नमाज को पढ़ा। लोगों ने वाइस और वीडियो कॉल से ही एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। इस बार सोशल मीडिया पर ईद का असर ज्यादा देखा गया।

छाया रहा सन्नाटा

हॉटस्पॉट एरियाज में पूरी तरह से सन्नाटा छाया रहा। ईद के मौके पर भी लोगों ने घरों में रहना उचित समझा। इस वजह से एक दूसरे के घर जाकर सिवंइयो का लोग आनंद भी नहीं ले पाए। हर कोई यही कहता पाया गया कि जल्दी से कोरोना का खात्मा हो, इसके बाद अगले साल पूरे जोश से खुशियों के इस पर्व को मनाया जाएगा।

-----------------

ईदगाहों पर भी सन्नाटा

लॉकडाउन के चलते देश के साथ ही कानपुर में किसी को मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं दी गई। बड़ी ईदगाह समेत अन्य ईदगाहों और मस्जिदों में कहीं भी लोग नजर नहीं आए। वहीं, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी जगह-जगह घूमकर जायजा लेते रहे और लोगों को सोशल डिस्टेंस मेन्टेन करने की सलाह देते रहे।

--------------

शहरकाजी के घर पहुंचे डीएम

हर बार जहां डीएम, डीआईजी और आलाधिकारी ईदगाह पर सभी को मुकाबरकबाद देते थे। लेकिन इस बार डीएम डॉ। ब्रह्मादेव राम तिवारी, डीआईजी अनंत देव, एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव, एसपी ईस्ट सहित अन्य अधिकारी शहरकाजी हाजी अब्दुल कुद्दूस के घर पहुंचे और ईद की बधाई दी।