- टीटीजेड में प्रतिबंध के बाद आरटीओ ने उठाए कदम

आगरा। ताजमहल को संरक्षित करने और पर्यावरण बचाने की दिशा में टीटीजेड (ताज ट्रेपेजियम जोन) की बैठक में सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया गया। इसके असर 17 अप्रैल से देखने को मिलने लगे। आरटीओ प्रवर्तन विभाग ने जुगाड़ वाहनों (मोडीफाई स्कूटर व मोटर साइकिल) पर कार्रवाई की। इस दौरान आठ जुगाड़ वाहनों को सीज किया गया। ये कार्रवाई अब लगातार चलती रहेगी।

प्रदूषण फैलाने वालों पर नकेल

कुछ दिन पहले ही टीटीजेड की बैठक हुई थी। इसमें प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया। इस बीच जुगाड़ के वाहनों से प्रदूषण फैलने का मुद्दा उठा। इस पर कमिश्नर के। राममोहन राव ने ऐसे वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसका असर मंगलवार को देखने को मिला। आरटीओ प्रवर्तन अनिल कुमार ने बताया कि सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारियों (प्रवर्तन) की टीमों ने जुगाड़ के वाहनों पर कार्रवाई की। टीटीजेड क्षेत्र में स्कूटर और मोटरसाइकिल को मोडीफाई करके अवैध रूप से संचालित आठ जुगाड़ वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। इस अभियान में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन)प्रथम/ द्वितीय/तृतीय वन्दना सिंह, सहदेव पाल, अजय मिश्रा, यात्री/मालकर अधिकारी दिनेश कुमार और प्रवर्तन स्टाफ मौजूद रहा।

ऐसे वाहनों को रोकने की अपील

आरटीओ प्रवर्तन अनिल कुमार ने अपील की है कि ऐसे जुगाड़ वाहनों से अपने माल का परिवहन न करें। ऐसे वाहनों से पर्यावरण प्रदूषण होता है और इनकेविरुद्ध कार्यवाही होने पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।