- मुख्यमंत्री की मौजूदगी में लावा इंटरनेशनल के साथ एमओयू

- दस हजार युवाओं को देगी ट्रेनिंग, 80 फीसद को रोजगार

- कौशल विकास मिशन को मिली एक और बड़ी सफलता

LUCKNOW: सूबे के आठ हजार युवाओं को रोजगार देने संबंधी एमओयू मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मंगलवार को साइन किया गया। लावार इंटरनेशनल नोएडा के यमुना एक्सप्रेस अथॉरिटी स्थित संस्थान में दस हजार युवाओं को प्रशिक्षण देगी। बाद में इनमें से 80 फीसद प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार भी मुहैया करायेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा क्षेत्र को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल उत्पादों का हब बनाकर प्रदेश के नौजवानों को बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार की निवेश फ्रेंडली नीतियों का असर दिखने लगा है, बड़ी संख्या में निवेशक आगे आ रहे हैं। निजी निवेश को और अधिक प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही, यहां स्थापित कम्पनियों से उप्र कौशल विकास मिशन के तहत नौजवानों को प्रशिक्षित कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया जाएगा।

अन्य कंपनियों को भी मिलेगी प्रेरणा

मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर लावा इंटरनेशनल लिमिटेड एवं उप्र कौशल विकास मिशन के बीच प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के लिए फ्लेक्सी अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए। प्रदेश सरकार की तरफ से व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री महबूब अली एवं लावा इंटरनेशनल की तरफ से कंपनी के प्रबंध निदेशक हरि ओम राय ने अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लावा इंटरनेशनल से नोएडा स्थित उत्पादन इकाई को विस्तार देने की अपेक्षा की और राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। कंपनी द्वारा युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार देने की पहल का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे प्रदेश में स्थापित अन्य कंपनियों को भी प्रेरणा मिलेगी। वहीं इस अनुबंध के लिए कौशल विकास मिशन के अधिकारियों की सराहना की। इस अवसर पर मुख्य सचिव दीपक सिंघल, चेयरमैन नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स आरके तिवारी, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं यूपीएसडीएम भुवनेश कुमार तथा मिशन निदेशक सुरेन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

प्लेसमेंट एजेंसी और पोर्टल की भी लेंगे मदद

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के नये-नये अवसर खोजने के लिए विशेषज्ञ प्लेसमेंट एजेंसीज जैसे सरल रोजगार, सेलेक्ट जॉब्स तथा ओला डॉट कॉम, मॉन्सटर डॉट कॉम व मेरा हुनर जैसे ऑनलाइन वेब पोर्टल्स की मदद भी ली जा रही है। इनके जरिए अन्य राज्यों व विदेशों में भी रोजगार की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। राज्य सरकार तकनीकी एवं अन्य सभी क्षेत्रों के नौजवानों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग क्षेत्र की इकाइयों का सहयोग प्राप्त कर रही है। अभी तक सालाना टर्नओवर 100 करोड़ रुपए से अधिक की 11 इकाइयों से फ्लेक्सी अनुबंध करके प्रशिक्षण दिला कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इनमें रेमण्ड्स, कैफे कॉफी डे, जावेद हबीब हेयर एंड ब्यूटी लिमिटेड, फ्यूचर शार्प स्किल आदि शामिल हैं।