-ईपीएफ व ईएसआई की रकम गटकने वाली कंपनी पर निगम की पैनी नजर

-बिजली निगम ने 18 एक्सईन को दिया नोटिस

-एक हजार संविदा कर्मचारियों का दो साल से नहीं जमा हुआ ईपीएफ का करोड़ों रुपया

-ऊर्जा निगम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए की कार्रवाई

GORAKHPUR: बिजली निगम में संविदा कर्मचारियों के हक के ईपीएफ की रकम गटकने वाली कंपनी और एक्सईएन पर बिजली निगम की पैनी नजर है। जोन के विभिन्न खंडों की बिजली व्यवस्था संभालने वाले 1000 संविदा कर्मचारियों के हितों की अनदेखी कर ठेकेदार को भुगतान करना महंगा पड़ गया है। संविदा ठेकेदार को फीलगुड कराने वाले इन अभियंताओं को ऊर्जा निगम के चेयरमैन ने चार्जशीट देकर एक हफ्तें में जवाब तलब किया है।

नोटिस का बंडल आने से मचा हड़कंप

शुक्रवार को सीई ऑफिस में शक्तिभवन से नोटिस का बंडल आने से अभियंताओं में हड़कंप मच गया है। हालांकि बीते जून-19 में अभियंताओं ने अपने बचाव में संविदा ठेकेदार ग्लोब इंडिया इनफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ 18 केस भी दर्ज कराए। जिसमे पुलिस की जांच अबतक पूरी नहीं हो सकी।

ठेकेदार ने डकारे 45 लाख रुपए

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम गोरखपुर जोन के विभिन्न वितरण खंडों में बिजली वितरण व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए महानगर की फर्म ग्लोब इंडिया इनफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से 1000 संविदा कर्मचारियों को तैनात किया गया। ठेकेदार ने इन कर्मचारियों के वेतन से ईपीएफ व ईएसआई के नाम पर 45 लाख रुपए काटे। यह रकम बिजली अभियंताओं की मिलीभगत से ठेकेदार डकार गया। ऊर्जा निगम की गोपनीय जांच में मामला उजागर होने के बाद वितरण खंडों के अभियंताओं ने बचाव में आरोपी फर्म के खिलाफ अलग-अलग 18 थानों में केस दर्ज कराया है।

नोटिस मिलते ही फूलने लगी सांस

नोटिस मिलने के बाद अब अभियंताओं की सांस फूलने लगी हैं। वे अब भुगतान की फाइल तलाश कर अपने बचाव का तरीका खोज रहे हैं। नाम न छापने की शर्त पर एक अभियंता का कहना है कि फर्म के भुगतान के लिए न फंड आते और न लेटर, सिर्फ फोन आते थे। इसमें कहा जाता था कि फर्म को तत्काल भुगतान कर यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट भेजे। सभी खंड संविदा कर्मचारियों के ईपीएफ व ईएसआई की कटौती व भुगतान के दस्तावेजों की जांच किए बगैर ही फर्म के नाम चेक काट देते थे।

इन वितरण खंडों के एक्सईएनों को मिला अरोप पत्र

रूरल खंड प्रथम, रूरल खंड द्वितीय, कैंपियरगंज, चौरीचौरा, कौड़ीराम, सिकरीगंज, गौरीबाजार, देवरिया, सलेमपुर, बरहज, पड़रौना, तमकुही, महराजगंज, फरेंदा, नौतनवा वितरण खंड के अधिशासी अभियंताओं को आरोप पत्र मिला है।

वर्जन

संविदा ठेकेदार को मनमानी तरीके से भुगतान करने वाले जोन के सभी वितरण खंडों के एक्सईएन को चेयरमैन ने आरोप पत्र देकर सप्ताह भर में जवाब मांगा है। जवाब मिलने के बाद सभी खिलाफ पर दंडात्मक कार्रवाई होगी।

देवेंद्र सिंह, चीफ इंजीनियर