-बिजली के रेट बढ़ाने की बजाए उदय योजना के जरिए घटाए जाएंगे लाइनलॉस

-स्मार्ट मीटरिंग व बिलिंग आदि के लिए केन्द्र सरकार देगी फाइनेंशियल हेल्प

KANPUR: सेंट्रल गवर्नमेंट की उज्जवल डिस्कॉम एसोरेंस योजना(उदय) हर साल बढ़ाए जा रहे पॉवर टैरिफ पर ब्रेक लगाएगी। इस योजना के तहत बिजली के रेट नहीं बढ़ाए जाएंगे, बल्कि लाइन लॉस कम किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट मीटरिंग, रिमोट से रीडिंग, नए कंडक्टर व बिजली चोरी रोकने के आधुनिक उपाए किए जाएंगे। केस्को अफसर कानपुर को इस योजना में शामिल किए जाने का दावा कर रहे हैं।

30 परसेंट लाॅस, टैरिफ बढ़ाकर भरपाई

एवरेज हर महीने केस्को लगभग 320 मिलियन यूनिट एनर्जी पॉवर सप्लाई के लिए लेता है। एग्रीगेट टेक्निकल एंड कामर्शियल लॉस की वजह से करीब 30 परसेंट एनर्जी बेकार चली जाती है। जिसके चलते केस्को को रेवेन्यू लॉस उठाना पड़ता है। इस लॉस की भरपाई के लिए लगभग हर साल पॉवर टैरिफ बढ़ाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि पॉवर टैरिफ अधिक होने की वजह से भी लोग बिजली चोरी कर रहे हैं। हालांकि बिजली चोरी रोकने के लिए केस्को लगातार ड्राइव चला रहा है। लाइन लॉस कम करने के लिए केस्को ने सेंट्रल गवर्नमेंट के ही इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट सिस्टम(आईपीडीएस) के तहत प्रोजेक्ट बनाकर भेजा है। केस्को अफसरों के मुताबिक 460 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय से सहमति मिल चुकी है।

स्मार्ट मीटरिंग की व्यवस्था

आईपीडीएस में शामिल शहरों और दीनदयाल योजना में शामिल ग्रामीण शहरों को उदय योजना में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत एटीसी लॉस कम करने के लिए केन्द्र सरकार धनराशि मुहैया कराएगी। जिसमें स्मार्ट मीटरिंग, 500 से अधिक यूनिट बिजली खर्च करने वालों के यहां रिमोट से रीडिंग, 200 से 500 यूनिट बिजली खर्च करने वालों के यहां स्मार्ट बिलिंग, ट्रांसफॉर्मर्स पर मीटरिंग करके बिजली चोरी को चिन्हित करना आदि शामिल है। केस्को अफसर आरडी पांडेय ने बताया कि केन्द्र सरकार की उदय योजना में केस्को को भी शामिल किया गया है। 6 जनवरी को इस योजना को लेकर लखनऊ में मीटिंग भी है।