Now voting on wheel chair

- बुजुर्ग और बीमार को मिलेगी सुविधा

- स्टेट के चार शहरों के बूथों पर उपलब्ध रहेगी व्हील चेयर

ALLAHABAD: टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बुजुर्ग और बीमार वोटरों के लिए वोटिंग के दिन बूथों पर व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध रहेगी। चुनाव वाले दिन स्टेट के चार शहरों में यह सुविधा कानपुर की एक व्हील चेयर कंपनी प्रोवाइड कराने जा रही है। इसके साथ हर बूथ पर वोटर्स की हेल्प के लिए वालंटियर्स भी तैनात किए जा रहे हैं।

इन शहरों में मिलेगी सुविधा

व्हील चेयर कंपनी की ओर से स्टेट के चार शहरों में यह सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इनमें लखनऊ सहित कानपुर, वाराणसी और इलाहाबाद शामिल हैं। वहीं स्टेट के बड़े शहरों में वोटिंग के दिन चुनाव से जुड़े कर्मचारियों के अलावा वालंटियर्स भी बूथों पर मौजूद रहेंगे। एडिशनल सीईओ विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि ये वालंटियर्स वोटर्स की हेल्प करेंगे और प्रत्येक बूथ पर व्हील चेयर के साथ एक-एक वालंटियर मौजूद रहेगा। बता दें कि लखनऊ में बनाए जा रहे मॉडल बूथों पर वोटर्स की हेल्प के लिए पांच-पांच वालंटियर्स रखने का फैसला चुनाव आयोग ने लिया है। इसी तर्ज पर इलाहाबाद में भी इस बार कुछ मॉडल बूथ बनाने की तैयारी भी जिला प्रशासन की ओर से चल रही है।

सीनियर सिटीजंस को नहीं होगी परेशानी

वहीं चुनाव आयोग ने इस बार चुनाव से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बूथ पर सीनियर सिटीजंस को कोई प्रॉब्लम न होने पाए। कोशिश की जाए कि वह हर हाल में चुनाव में हिस्सेदारी निभाएं। इसलिए जहां तक संभव हो बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर ही बूथ बनाए जाएं। उनको सीढि़यों का कम से कम यूज करना पड़े। जरूरी हो तो हर बूथ पर अलग से रैंप बनाए जाएं, ताकि बुजुर्ग, बीमार और हैंडीकैप वोटर आसानी से बूथ तक पहुंच सकें। यह भी निर्देश दिया है कि महिलाओं की न सिर्फ अलग से लाइन बनाई जाए बल्कि एक पुरुष के बाद दो महिलाओं को वोट देने की सुविधा हर बूथ पर मौजूद हो। हैंडीकैप, सीनियर सिटीजंस, प्रेगनेंट महिलाओं को लाइन में लगने के बजाय सीधे बूथ में दाखिल होने की परमिशन दी जाएगी।