-चुनाव संपन्न होने के बाद कांग्रेस भवन नहीं पहुंचे अधिकतर लीडर

-दोपहर बाद सीनियर लीडर्स के आने बाद गुलजार हुआ कांग्रेस भवन

DEHRADUN : लंबे समय से मतदान का इंतजार कर रहे कांग्रेस के तमाम लीडर्स ने आखिरकार थर्सडे को राहत की सांस ली। चुनाव सकुशल संपन्न होने के बाद दिन के बारह बजे तक पार्टी के अधिकतर नेता कांग्रेस भवन नहीं पहुंचे। दोपहर बाद वरिष्ठ पार्टी नेता लालचंद शर्मा के आने के बाद कांग्रेस भवन कैंपस में पसरा सन्नाटा टूटा। शाम होते होते यहां पहुंचने वालों की संख्या बढ़ने लगी।

थकान रही हावी

मतदान से पूर्व सुबह के समय ही गुलजार रहने वाला कांग्रेस भवन थर्सडे को कुछ शांत-शांत रहा। पार्टी के प्रदेश महामंत्री का ऑफिस बंद रहा तो दूसरी ओर चुनाव के समय हमेशा एक्टिव रहने वाले आईटी सेल के कर्मी दोपहर तक ऑफिस नहीं पहुंचे। माना जा रहा है सभी पर थकान हावी था। हांलाकि, मीडिया सेल में कुछ जिम्मेदार जरूर मौजूद रहे। उनके सामने राज्य के सभी पांच लोकसभा सीट्स पर पड़े मतदान के प्रतिशत की लिस्ट रखी हुई थी, जिसका आंकलन बड़ी बारिकी से किया जा रहा था।

दोपहर बाद बढ़ी चहल-पहल

दोपहर के समय लीडर्स और कार्यकर्ताओं के वहां पहुंचने के पश्चात एक बैठक की गई, जिसमें भारी मतदान के साथ जीत-हार पर भी चर्चा हुई। मतदान के प्रतिशत में आए जबरदस्त इजाफे को कांग्रेस सकारात्मक मान रही है। इस मौके पर पार्टी का कहना था कि देश की जनता कांग्रेस द्वारा किए गए विकास कार्य से खुश है। जिस वजह से मतदान का प्रतिशत बढ़ा। हांलाकि, कुछ के मन में इसके विपरित भी कुछ सवाल उठ रहे थे। फिलहाल कांग्रेस प्रदेश में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है।

------------------------

'आप' ने निभाई चुनाव के बाद की जिम्मेदारी

राजधानी में आम आदमी पार्टी के टिहरी प्रत्याशी व समर्थकों ने चुनाव निपटने के बाद आम आदमी की तरह काम किया। शहर को बदरंग होने से बचाने के लिए खुद वे बैनर पोस्टर हटाए जो कुछ दिन पूर्व उन्होंने दिवारों और खंबों पर चस्पा किए थे। अमूमन पार्टी प्रत्याशी चुनाव प्रचार में दमखम ठोकते हैं। प्रचार थमते ही डोर टू डोर कैंपन शुरू होता है और मतदान के बाद जीत पर चर्चा का दौर चलने लगता है। लेकिन, इन सबसे अलग आम आदमी पार्टी के टिहरी कैंडिडेट अनूप नौटियाल कुछ अलग ही अंदाज में दिखाई दिए। उन्होंने न तो आराम किया और न ही चुनावी परिणामों पर चर्चा की। सुबह के समय ही उन्होंने फोन कर अपने समर्थकों को इकट्ठा किया और जुट गए बैनर पोस्टर हटाने में।

-------------------------

घर पर ही मिटाई थकान

जनता किसे संसद तक पहुंचाएगी यह तो वोटिंग का पिटारा खुलने के बाद ही पता चलेगा। लेकिन, इस पर चर्चा का दौर अभी से शुरू हो गया है। चुनाव संपन्न होने के बाद टिहरी लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी साकेत बहुगुणा इसी रंग में दिखाई दिए। उन्होंने घर पर ही चाय की चुश्कियों के बीच कार्यकर्ताओं और पार्टी के सीनियर लीडर्स के साथ बैठकर मतदान पर फीड बैक लिया। दरअसल, टिहरी की प्रतिष्ठित संसदीय सीट से दूसरी बार अपनी किस्मत आजमां रहे साकेत के लिए इस दफा चुनाव में जीत दर्ज करना अपने राजनैतिक करियर के लिए जरूरी है। ये बात उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा भी भली भांति जानते हैं। चुनाव संपन्न होते ही उन्होंने घर पर इस थकान को मिटाया।

--------------------------

कार्यकर्ताओं से मिलकर जताया आभार

वेडनसडे को शांतिपूर्ण मतदान के क्ख् घंटे बाद सभी प्रत्याशियों की अगली सुबह नई सुबह रही। मां के दरबार में माथा टेकने के बाद प्रत्याशी घर पर बैठे रहे, तो कुछ अपने विधानसभा क्षेत्र तक पहुंचे। जहां उन्होंने अपने समर्थकों, कार्यकर्ताओं के बीच सभी का आभार जताते हुए चेहरे पर फिलवक्त समर्थकों के बीच खुशी की इजहार किया। हरिद्वार लोकसभा सीट से पूर्व सीएम व बीजेपी के उम्मीदवार रमेश पोखरियल निशंक सुबह छह बजे उठे। उसके बाद उन्होंने अपने घर में ही पूजा-अर्चना की। फिर खुद ही अपनी कार को ड्राइव करते हुए अपने विधानसभा क्षेत्र डोईवाला पहुंचे। जहां निशंक ने पार्टी कार्यकर्ताओं और अपने समर्थकों का आभार जताया, गले लगाया। समर्थकों ने भी उन्हें उनकी जीत पक्की होने को आश्वास्त किया। पांच घंटे बिताने के बाद निशंक वापस गढ़ी कैंट अपने आवास विजय कॉलोनी पहुंचे और भोजन किया। इसके बाद चार बजे फिर से उन्होंने कार्यकर्ताओं को वक्त दिया। शाम छह बजने के बाद वे फैमिली के साथ टेलीविजन देखते रहे, जहां उनकी नजरें वाराणसी पर रही।

शादी में शामिल हुई महारानी

ऐसा ही हाल टिहरी से बीजेपी की उम्मीदवार महारानी माला राज्य लक्ष्मी शाह का रहा। उन्होंने भी थर्सडे का पूरा दिन कालीदास मार्ग अपने आवास पर ही बिताया। पार्टी के तमाम समर्थक व कार्यकर्ता उनके पास पहुंचे, जिन्होंने उन्हें जीत के समीकरण का बखान करते हुए जीत का भरोसा दिलाया। इस बीच महारानी ने भी टिहरी, उत्तरकाशी जिलों तक अपने समर्थकों को जीत के समीकरणों पर फोन खनखनाए। ज्यादातर वक्त उनका अपने परिवार को साथ ही बीता। शाम को वे भाजयुमो के जिला अध्यक्ष नवीन ठाकुर के भाई की शादी में शामिल होने के लिए सहसपुर रवाना हो गई।

बीजेपी कार्यालयों में मोदी-मोदी

बीजेपी मुख्यालय व महानगर कार्यालय पर भाजपा नेता व कार्यकर्ता बेहद उत्साहित नजर आए। जुबां पर मतदान के दूसरे दिन भी मोदी-मोदी छाया नजर आया। कई भाजपा के कार्यकर्ता कहते सुने गए कि कुछ प्रत्याशी मजबूत, सशक्त और काबिल न होने के बावजूद भी मोदी की हवा में नैया पार लगा रहे हैं। सुबह के वक्त प्रदेश व महानगर मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं की रौनक देखने को मिली।