अधिक से अधिक वोटर बनाने के लिए वोटर एजूटेनमेंट मैटेरियल की डीवीडी तैयार

डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल आफिस की ओर से सभी तहसीलों में भेजी जा रही डीवीडी

BAREILLY:

ऐसे लोग जो वोट डालना तो दूर वोटर बनने से भी गुरेज करते हैं। ऐसे लोगों को अब वोट की अहमियत बताने के लिए इलेक्शन कमीशन एजूटेनमेंट मैटीरियल तैयार किया है, जिसके तहत लोग खेल-खेल में अपने अधिकार के प्रति अवेयर हो सकेंगे। इसके अलावा लोगों को कॉमिक्स व एनिमेशन फिल्में भी दिखायी जाएंगी।

प्रोग्रॉम कराने के दिए निर्देश

डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन आफिस से डीवीडी की कापी तैयार कर सभी तहसीलों में भेजी जा रही है। ईआरओ (इलेक्टोरल रजिस्ट्रेशन आफिसर्स )और एईआरओ (असिस्टेंट इलेक्टोरल रजिस्ट्रेशन आफिसर्स )यानि एसडीएम व तहसीलदार अपने-अपने एरिया में अवेयरनेस प्रोग्राम आयोजित कराएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा वोटर जोड़े जा सकें.

म् अवेयरनेस प्रोग्राम किए गए तैयार

यूपी इलेक्शन कमीशन की ओर से भेजी गई डीवीडी को वोट के लिए लोगों को आगे लाने के लिए तैयार किया गया है। इसी के तहत इसे गियरिंग अप टू वोट, वोटर एजूटेनमेंट मैटीरियल नाम दिया गया है। इस मैटीरियल के तहत म् अवेयरनेस प्रोग्राम अलग-अलग कैटेगरी में तैयार किए गए हैं। इसके तहत मस्ती, दोस्ती और मतदान नाम की एनीमेशन फिल्म तैयार की गई है। इस फिल्म में कार्टून कैरेक्टर के जरिए वोट की इंपोर्टेस, वोटर बनने की प्रोसेस और किस तरह से वोट डालने चाहिए समेत पूरी प्रोसेज को बड़ी ही सहजता से समझाया गया है।

सभी को अलग-अलग दिया गया नाम

इसके अलावा रेडी स्टडी वोट, वोट की बाजी नाम से बोर्ड गेम तैयार किया गया है। इस गेम को खासकर चिल्ड्रेन के लिए बनाया गया है। चिल्ड्रेन के जरिए उनके पेरेंट्स को भी अवेयर किया जाएगा। एक कंप्यूटर गेम भी तैयार किया गया है। इस गेम को गेट सेट वोट नाम दिया गया है। एक डेमोक्रेसी के बारे में कॉमिक्स की तरह पिक्चर बुक भी तैयार की गई है। इसे प्राउड टू वी ए वोटर नाम दिया गया है। यही नहीं रेडियो के लिए भी लोकतंत्र एक्सप्रेस नाम का प्रोग्राम तैयार किया गया है। साथ ही, कार्टून के रूप में लाइफ स्टोरीज भी तैयार की गई हैं। इसे वाह इलेक्शन वाह का नाम दिया गया है।

इनके जरिए किया जाएगा प्रचार

ईआरओ व एईआरओ की जिम्मेदारी होगी इन एनीमेशन फिल्म, कार्टून, पिक्चर को वोटर फेसिटिलेशन सेंटर्स, आंगनबाड़ी केंद्र, कम्यूनिटी सेंटर्स, स्कूल और कालेज, एनजीओ, महिला संगठन के जरिए प्रचार प्रसार कराया जाएगा। पब्लिक के साथ मीटिंग भी की जाएंगी। इसके अलावा चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर यूपी के जरिए भी यू-ट्यूब व सोशल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार किया जाएगा।

इलेक्शन कमीशन की ओर से वोटर अवेयरनेस प्रोग्राम की डीवीडी भेजी गई है। इसमें एनिमेशन फिल्म के साथ-साथ कार्टून व अन्य अवेयरनेस प्रोग्राम हैं। डीवीडी की कॉपी तैयार कर सभी ईआरओ व एईआरओ को भेजी जाएंगी।

मोहम्मद नईम, डिस्ट्रिक्ट असिस्टेंट इलेक्टोरल आफिसर