निर्वाचन आयोग ने लांच किया मोबाइल एप, घर बैठे फोन लें मतदाता सूची प्रबंधन की जानकारी

मतदाताओं की सुविधा के लिए ईआरएमएस मॉनिटरिंग एप

ALLAHABAD: विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए बेहतरीन कदम उठाया है। आयोग द्वारा लांच इलेक्टोरल रोल मैनेजमेंट सिस्टम (ईआरएमएस)) मानीटरिंग मोबाइल फोन एप से मतदाता घर बैठे वोटर लिस्ट से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। यहां तक कि उसके बूथ से राज्य स्तर तक कितने लोगों का नाम सूची से हटाया गया या कितनों को जोड़ा गया, यह भी इस ऐप के माध्यम से पता किया जा सकता है।

सबको है जानने का हक

एक आम मतदाता को जानने का हक है कि उसके राज्य, जिला या बूथ वाइज वोटर लिस्ट का क्या स्टेटस है। कितने नए लोगों को जोड़ा गया और कितनों को हटाया गया। इस ऐप में इस बात का खास ध्यान रखा गया है। इसमें तीन अलग-अलग विंडो दी गई हैं। जिनमें मानीटरिंग ऑफ ईआरएमएस, मानीटरिंग ऑफ मल्टीपल एंट्रीज रिमूवल एक्टिविटी और एक्टिविटी वाइज मानीटरिंग नाम दिया गया है। निर्वाचन अधिकारियों का कहना है कि मतदाता सूची प्रबंधन की गतिविधियों के प्रभारी अनुश्रवण हेतु मुख्य निर्वाचन कार्यालय के निर्देश पर एनआईसी, यूपी स्टेट यूनिट द्वारा ईआरएमएस मोबाइल ऐप को लांच किया गया है। इसके प्रयोग से ईआरएमएस संबंधित सभी गतिविधियों की जानकारी राज्य, जिला, विधानसभा या बूथ स्तर पर कभी भी प्राप्त की जा सकती है।

मुश्किल से मिलती थी जानकारी

मतदाताओं को अभी तक ऐसी जानकारियां प्राप्त करने के लिए निर्वाचन कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ता था। कई बार निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाने के लिए साइबर कैफे का इस्तेमाल करना पड़ता था मोबाइल ऐप लांच होने के बाद कहीं भी, किसी भी समय आप मतदाता सूची से जुड़ी एक्सक्लूसिव डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। चुनाव आयोग इस मोबाइल ऐप के प्रचार-प्रसार की योजना बनाने में लगा है।

एप पर मिलेंगी ये जानकारियां

कुल अपलोडेड, एप्रूव्ड और जोड़े गए फार्म छह, सात, आठ और आठ-ए की राज्य स्तरीय जानकारी

जिलेवार अपलोडेड, एप्रूव्ड और जोड़े गए सभी फा‌र्म्स की संख्या जिला स्तर पर मिल सकेगी। विधानसभा पर क्लिक करने पर यह जानकारी बूथवार भी प्राप्त की जा सकेगी

इलेक्टोरल रोल पीडीएफ ऑप्शन पर क्लिक करने से बूथवार मतदाताओं की संख्या और मतदाता सूची को डाउनलोड की जा सकती है

ऐप के जरिए एक्सपायर्ड, शिफ्टेड और डिलीटेड मतदाताओं की सूचना प्राप्त की जा सकती है, इसके अलावा विलोपित मतदाताओं की जानकारी भी मिल सकती है

डुप्लीकेशन प्रक्रिया के तहत ईसीआई द्वारा चिंहित मतदाताओं की संख्या, उनका वेरीफिकेशन और उसके उपरांत की गई कार्यवाही की जानकारी मल्टीपल एंट्रीज के ऑप्शन से प्राप्त की जा सकती है

ऐसे डाउनलोड करें एप

इस एप को डाउनलोड करने के लिए उप्र चुनाव आयोग की वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर उपलब्ध लिंक (मोबाइल एप फॉर समरी रिवीजन डाउनलोड)) पर जाकर क्लिक करना होगा।

हाल ही में चुनाव आयोग ने ईआरएमएस मोबाइल ऐप लांच किया है। इसका मतदाताओं अधिक फायदा मिलेगा। वह घर बैठे सूची से जुड़ी प्रत्येक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

केके बाजपेई, एडीओ, निर्वाचन कार्यालय