--निर्वाचन आयोग की मैराथन बैठकें, अफसरों को मिली नसीहत

--25 अक्टूबर के आसपास फिर आ सकती है आयोग की कोर टीम

- आयोग ने तीन स्तरों पर की बैठक, अफसरों से लिया फीडबैक

- आयोग ने रखा 25 फीसद मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग का लक्ष्य

रांची : भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने कहा है कि चुनाव संपन्न कराने का कोई भी शॉर्टकट नहीं होता। अफसर इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया का अनुपालन करें। वे पहले से ही हर तरह की चुनौतियों को चिह्नित कर उसके निदान के हर पहलुओं पर मंत्रणा करें। आधारभूत संरचनाओं ,सुरक्षा, मतदाता सूची का पुनरीक्षण आदि कार्यो का निपटारा ससमय करें। जैन दो दिवसीय झारखंड दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को होटल रेडिसन ब्लू में आसन्न विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहें थे। आयोग की टीम ने अलग-अलग तीन बैठकें कर अफसरों से चुनाव से संबंधित फीडबैक लिया। इधर, सूत्रों के अनुसार चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पूर्व आयोग की कोर टीम 25 अक्टूबर के आसपास फिर आ सकती है।

ट्रांसपेरेसी पर जोर

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने आयोग की टीम के हवाले से कहा कि आयोग ने चुनाव कार्य में मुस्तैद अफसरों को पूरी पारदर्शिता के साथ काम करने को कहा है। टीम ने स्पष्ट किया है कि निष्पक्ष चुनाव कराना उनकी जवाबदेही है। किसी तरह का आरोप-प्रत्यारोप न लगे, यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्तों, जिलों के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, इंफोर्समेंट एजेंसी के साथ हुई बैठक में जिलावार पुलिस बलों, हेलीकॉप्टर आदि की आवश्यकताओं की जानकारी ली गई। साथ ही लोकसभा चुनाव के अनुभवों के आधार पर क्षेत्रवार रह गई कमियों का मूल्यांकन कर चुनाव की तैयारी करने की नसीहत दी गई। चुनाव को केंद्र में रखकर आयोग ने 25 फीसद मतदान केंद्रों के वेबकास्टिंग का लक्ष्य रखा है।

---

आयोग का निर्देश

- विधानसभा चुनाव के दौरान नकदी की आवाजाही, निर्वाचन व्यय की मॉनीट¨रग, मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए शराब,उपहार आदि की आवाजाही पर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार सख्त कार्रवाई।

- स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षण एवं इनफोर्समेन्ट से संबंधित विभागों से समन्वय कर करें काम।

- चुनाव संपन्न कराने के लिए शॉर्टकट नहीं अपनाएं। निर्धारित प्रक्रिया का अनुपालन करें।

- समय रहते विभिन्न प्रकार की चुनौतियों, आधारभूत संरचनाओं, सुरक्षा, मतदाता सूची का पुनरीक्षण आदि का करें पूरा।

- 18-19 आयु वर्ग के मतदाता एवं ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उन्हें जोड़ने की कार्रवाई करें।

- मतदान केंद्रों पर बैठने की व्यवस्था की जाए। वहां कुर्सियां लगाई जाएं। जरूरत समझें तो उन्हें टोकन दें, ताकि उन्हें मतदान के लिए लंबी अवधि का इंतजार नहीं करना पड़े ।

- जहां मतदान का प्रतिशत कम रहा है,वहां पर चलाएं सघन स्वीप अभियान।

---

बैठक में इन्होंने की शिरकत

विनय कुमार चौबे, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, कृपानंद झा, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मुरारी लाल मीणा एडीजी, संजय आनंद लाटकर आईजी सीआरपीएफ, अमिताभ कौशल, सचिव महिला बाल विकास एवं समाजिक सुरक्षा विभाग, प्रशांत कुमार, सचिव वाणिज्य कर विभाग, फैज अहमद मुमताज , परिवहन आयुक्त, विपुल शुक्ला, डीआइजी, पलामू रेंज के अलावा आयकर, नारकोटिक्स, एयरपोर्ट, रेलवे, बीएसएनएल, डाक विभाग एवं बैंक से आए पदाधिकारियों ने शिरकत की।

---