- टेकऑफ और लैंडिंग के बाद भी इलेक्शन कमीशन करेगा चेकिंग

- इनकम टैक्स के अधिकारियों का भी लिया जायेग सहयोग

LUCKNOW: प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में कालेधन के इस्तेमाल को रोकने के लिए इलेक्शन कमीशन पूरी तरह से मुस्तैद रहेगा। ना सिर्फ कार, एसयूवी और बाइक बल्कि ट्रेनों और बसों की भी रेंडम चेकिंग की जाएगी। साथ ही हेलीकाप्टर और चार्टर प्लेन को भी चुनावी सभाओं के दौरान उड़ान भरने से पहले और लैंड करने के बाद चेक किया जाएगा। विधानसभा चुनावों में कालेधन का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। पिछले विधानसभा चुनाव में एक अरब रुपये से अधिक पैसों को पुलिस, इंकम टैक्स और जिला प्रशासन ने जब्त किया था। इस बार कालेधन के इस्तेमाल को लेकर और सख्ती बरती जाएगी।

एक्सपेंडीचर मॉनीटरिंग टीम रखेगी नजर

इलेक्शन कमीशन अगले महीने कालेधन के यूज के रोकथाम किस तरह हो इसके लिए इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों के साथ एक मीटिंग करेगा। मीटिंग में बताया जाएगा कि किस तरह से कालेधन की रोकथाम के लिए टीमें बनायी जाएं और टीमें चेकिंग के दौरान किन बातों की सावधानी बरतें। मीटिंग के बाद प्रदेश स्तर पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का एक नोडल आफिसर नियुक्त किया जाएगा जिसको एक्सपंडीचर मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो इसके लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है। इस बार कालेधन के रोकथाम के लिए हाईटेक तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा साथ ही सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा।

हेलीकॉप्टर्स भी होंगे चेक

इस बार जांच दायरे से हेलीकाप्टर और चार्टर प्लेन भी अछूते नहीं रहेंगे। जिस भी राजनैतिक दल के नेता हेलीकाप्टर या चार्टर प्लेन से जनसभाएं करने दूसरे जिलों में जाएंगे उस दौरान हेलीकाप्टर और चार्टर प्लेन की भी चेकिंग की जाएगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम लगातार ड्रिल करेगी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल गर्ग की मानें तो कालेधन के यूज को रोकने के लिए इंकम टैक्स और इलेक्शन कमीशन पहले से तैयारी कर रहा है। पैसों की चेकिंग के दौरान हर बार की तरह इस बार भी विडियोग्राफी और फोटोग्राफी करायी जाएगी।

इलेक्शन कमीशन सितंबर महीने मे इनकम टैक्स के अधिकारियों के साथ मीटिंग करके एक्सपेंडीचर मॉनीटरिंग का नोडल ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा। इनकम टैक्स की टीम ड्रिल के तौर पर ना सिर्फ कार, एसयूवी बल्कि हेलीकॉप्टर और चार्टर की भी चेकिंग करेंगे।

- अनिल गर्ग

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, यूपी