- एक थाने पर ढाई सौ का ग्रुप

- 39 थाने हैं जनपद में कुल.

- 250 लोगों का ग्रुप बनाया गया है हर एक थाना स्तर पर.

- 9,750 डिजिटल वालंटियर्स जिले में रखेंगे लोगों पर नजर

ajeet.singh@inext.co.in
PRAYAGRAJ: लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग के निर्देश पर जनपद में सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है. इसके तहत डिजिटल वॉलंटियर्स बनाए गए हैं. आचार संहिता के दौरान सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने या अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को एसएमएस, फेसबुक, ट्विटर इंस्टाग्राम और वॉट्सएप के जरिए आपत्तिजनक संदेश, फोटो या वीडियो शेयर करने वालों पर नजर रखने को कहा है. ऐसा करने वाले शख्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

अपने क्षेत्र में रहेंगे वॉलंटियर्स
9,750 डिजिटल वालंटियर्स अपने-अपने क्षेत्र में एक्टिव रहकर काम करेंगे. ये मेंबर्स संबंधित थाने के थाना प्रभारी के सम्पर्क में रहेंगे और किसी भी प्रकार की सूचना सोशल मीडिया पर वायरल होने पर तत्काल संबंधित थाना या फिर किसी भी पुलिस अधिकारी को सूचित करेंगे. इसमें धर्मिक उन्माद फैलाना, मानवाधिकार का हनन, निजता का उल्लघंन आदि सूचनाओं को गलत तरीके से वायरल करने की सूचना मिलने पर पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी.

लोकसभा चुनाव को देखते हुए सोशल मीडिया सेल का गठन कर दिया गया है. गलत अफवाह या किसी अन्य प्रकार की गलत सूचना वायरल करने पर आईटी एक्ट व चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन पर कार्रवाई की जाएगी.
- मोहित अग्रवाल, आईजी रेंज