- इलेक्ट्रिक बसों को मेट्रो स्टेशन से जोड़े जाने की कवायद शुरू

- सिटी ट्रांसपोर्ट और सिटी बस प्रबंधक के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया फैसला

- पांच रूटों पर मेट्रो स्टेशनों को जोड़ा गया

LUCKNOW: शहर में पैसेंजर्स को बेहतर यातायात की सुविधा देने के लिए सिटी बस प्रबंधन ने राजधानी के पांच रूटों पर इलेक्ट्रिक बस चला दी है। इससे वे आसानी से मेट्रो स्टेशन तक पहुंच सकेंगे। इसके शुरू होने से राजधानी के कई क्षेत्रों के लोगों को फायदा होगा। इससे सफर में उनका लगने वाला समय और पैसा बर्बाद नहीं होगा। सिटी बस प्रबंधन के अनुसार इस व्यवस्था में मेट्रो रूट से बस को हटाकर नए इलाकों को जोड़ा गया है। पांच रूटों पर चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों में दो रूटों पर गोमतीनगर डिपो की बसों का संचालन होगा जबकि तीन रूटों पर दुबग्गा डिपो की इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

1. ट्रांसपोर्ट नगर से पीजीआई रूट - गोमती नगर डिपो

इस रूट पर चार बसों का संचालन किया जाएगा। पीजीआई से आने वाली बस में वृंदावन, रेलवे कॉलोनी, सदर के साथ अन्य लोगों को चारबाग मेट्रो स्टेशन तक लाया जाएगा। ऐसे में वहां चारबाग मेट्रो स्टेशन तक आने वाले पैसेंजर्स का फायदा होगा। वहीं ट्रांसपोर्टनगर से बंगला बाजार, आशियाना होकर आने वाली इलेक्ट्रिक बस में कई छोटे-छोटे कई इलाके कवर होंगे। इसमें आलमबाग मेट्रो स्टेशन और चारबाग मेट्रो स्टेशन तक पैसेंजर्स आसानी से पहुंच सकेंगे।

2. कृष्णानगर से चारबाग रूट -दुबग्गा डिपो

कृष्णानगर, राजाजीपुरम, रेलवे कॉलोनी, पारा तक से आने वाले पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। रूट पर चलने वाली चार बसों में आलमबाग और चारबाग मेट्रो स्टेशन तक पैसेंजर्स को पहुंचने की सुविधा मिलेगी। मवैया पर कम भीड़ होने के कारण यह बस यहां भी रुकेगी, जिससे मेट्रो में यहां से भी लोगों को सफर करने की सुविधा मिल सके।

3. इंदिरानगर से चारबाग-गोमतीनगर डिपो

इंदिरानगर से चारबाग तक बस का संचालन होगा, लेकिन यह बस इंदिरानगर कॉलोनी के सभी सेक्टर्स से होते हुए भूतनाथ मार्केट मेट्रो स्टेशन पहुंचेगी। कॉलोनी में रहने वालों को घर से निकलते ही साधन मिलेगा। इस बस का संचालन चारबाग तक होगा, लेकिन यह मेट्रो से नहीं आएगी। इंदिरानगर से गोमतीनगर लोहिया पथ होते हुए हजरतगंज होते हुए चारबाग जाएगी। ऐसे में पैसेंजर्स को हजरतगंज मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने की सुविधा भी मिलेगी।

4. बुद्धेश्वर से चारबाग-दुबग्गा डिपो

बुद्धेश्वर से चारबाग आने वाले साधनों की संख्या बहुत कम है। आगरा एक्सप्रेस के पास स्थित रिहायशी इलाकों के साथ बुद्धेश्वर, पारा और राजाजीपुरम होते हुए इस बस का संचलान होने से पैसेंजर्स को खासी राहत मिलेगी। यह बस चारबाग मेट्रो स्टेशन तक ही चलेगी।

5. इंदिरानगर से बीबीडी-गोमतीनगर डिपो

इंदिरानगर और गोमतीनगर के मध्य चलने वाली यह बस बादशाह नगर, इंदिरानगर और मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन होकर चलेगी। ऐसे में इन इलाकों से आने वाले पैसेंजर्स को खासी राहत मिलेगी। बीबीडी तक चलने वाली इस बस से आस-पास के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट जाने वाले स्टूडेंट्स को भी राहत मिलेगी।

कोट

मेट्रो रूट से सिटी बसों को हटाने की कवायद चल रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक बसों को नए रूटों पर चलाया जा रहा है। इससे नए इलाकों में सिटी बसें चलने से वहां के लोगों को फायदा होगा। उन्हें सफर की सुविधा आसानी से मिल सकेगी और लोग आसानी से मेट्रो स्टेशनों तक पहुंच सकेंगे। आज से पांच मार्गो पर इलेक्ट्रिक सिटी बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है।

आर के मंडल, एमडी, सिटी बस प्रबंधन