- 1.45 करोड़ बिजली उपभोक्ता

- 30 परसेंट लोग अधिक दूरी के कारण साल में एक या दो बार जमा करते हैं बिल

- 1352 सरकारी राशन की दुकान शहर में

- 80 राशन की दुकान पूरे प्रदेश में

- खाद्य एवं रसद विभाग ने जारी किया आदेश

- प्रदेशभर में उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW(9 Feb): बिजली बिल जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को अब भटकने की जरूरत नहीं है। मोहल्ले में स्थित सरकारी राशन की दुकान पर भी बिजली का बिल जमा कर सकेंगे। सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। यह सुविधा लखनऊ में करीब 1352 राशन दुकानों पर जबकि प्रदेश की करीब 80 हजार दुकानों पर मिलेगी।

ई-पॉस मशीनों से जमा होगा बिल

खाद्य तथा रसद विभाग के अपर आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने प्रदेश के सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को भेजे आदेश में कहा है कि सरकारी राशन दुकानदारों की इंकम बढ़ाने के उद्देश्य से बिजली उपभोक्ताओं का बिल जमा करने का निर्णय लिया गया है। यह बिल ई-पॉस मशीनों के माध्यम से जमा किये जाएंगे। इसके लिए ओएसिस कंपनी मदद करेगी, लेकिन यह सुविधा शुरू करने का निर्णय दुकानदारों पर निभर्1र होगा।

विक्रेताओं को होगा फायदा

अधिकारियों के अनुसार दुकानदारों के पास रखी ई-पॉस मशीनों में ओएसिस कंपनी का एप डाल दिया जाएगा। इसके बाद वे इस एप के माध्यम से किसी भी उपभोक्ता का बिजली का बिल जमा कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी और विक्रेता दोनों को ही कमीशन भी मिलेगा। सरकार का मानना है कि कोटेदारों को आर्थिक लाभ होने के साथ ही बिजली उपभोक्ताओं को भी फायदा मिलेगा। बिजली बिल जमा करने के लिए दूर दराज के बिजली घर या ई सेवा केंद्र नहीं जाना पड़ेगा।

इस तरह समझ्ों कमीशन

उपभोक्ता द्वारा दस हजार का बिल जमा करने पर राशन दुकानदार को 17 रुपए का लाभ होगा जबकि इससे ऊपर की राशि पर कुल ट्रांजेक्शन वैल्यू का .25 प्रतिशत उन्हें मिलेगा। इसमें ओएसिस कंपनी का कमीशन 15 परसेंट (अधिकतम 5 रुपएए) होगा। उदाहरण के लिए 11 हजार रुपए में .25 परसेंट कमीशन होगा। जिसमें से 15 फीसद कमीशन ओएसिस कंपनी को 5 रुपए और इस कमीशन को घटाने के बाद 23.37 रुपए विक्रेता या राशन दुकानदार को मिलेगा।

कोट-

राशन की दुकानों से बिजली बिल जमा करने का आदेश मिला है। इससे राशन दुकानदारों और बिजली उपभोक्ताओं दोनों को ही फायदा मिलेगा। मो। आमिर, डीएसओ