- बिजली महकमे की आसान किश्त योजना का मामला

LUCKNOW: अगर आपका बिजली बिल गलत आ रहा है और इसकी वजह से आप पर भारी बिजली राशि बकाया हो गई है तो आप भी किश्तों में बिल जमा कर सकते हैं। खास बात यह है कि पहले आपका बिल ठीक किया जाएगा और फिर बकाया राशि को किश्तों में बांटकर उसे चुकाने की सुविधा मिलेगी।

कराना होगा रजिस्ट्रेशन

कम आय वाले उपभोक्ताओं के लिए आसान किश्त योजना लाई गई है। इसका फायदा यह है कि चार किलोवॉट तक के शहरी उपभोक्ता जहां 12 किश्तों में बकाया राशि जमा कर सकते हैं, वहीं ग्रामीण उपभोक्ता (4 किलोवॉट) 24 किश्तों में इसे जमा कर सकेंगे। इसके साथ ही इस योजना का एक महत्वपूर्ण पक्ष यह भी है कि अगर किसी उपभोक्ता का बिल गलत आ रहा है तो वह योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकता है, जिसके बाद 7 दिन में उसका बिल संशोधित किया जाएगा। उपभोक्ता को बकाया मूल धनराशि (सरचार्ज रहित) का 5 फीसद जमा कराना होगा।

बाक्स

योजना एक नजर में

- 11 नवंबर से 31 दिसंबर तक कराएं रजिस्ट्रेशन

- 4 किलोवॉट तक के उपभोक्ताओं को राहत

- 639 उपभोक्ताओं ने अभी कराया रजिस्ट्रेशन

- 100 के करीब रजिस्ट्रेशन गलत बिल के

- 7 दिन में सुधारा जाएगा गलत बिल

इस तरह लें लाभ

योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता संबंधित खंड एवं उपखंड कार्यालय के विभागीय काउंटर के अलावा उपभोक्ता सेवा केंद्र पर भी संपर्क कर सकते हैं साथ ही योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कारपोरेशन के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर सकते हैं।

वर्जन

किसी उपभोक्ता का बिल गलत है, तो उसे सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद 7 दिन में उसका बिल संशोधित कराकर धनराशि को किश्तों में जमा कराने की सुविधा दी जाएगी।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम