- ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट पर जोर दे रहा बिजली विभाग

- वेबसाइट पर लॉगइन आईडी बनाना या रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

- ऑनलाइन हुए 35 हजार कंज्यूमर्स, बिजली विभाग की आय में हुई बढ़ोतरी

GORAKHPUR: ऑनलाइन बिल पेमेंट पर जोर देने की बिजली विभाग की कवायद रंग लाने लगी है। सिटी के 35 हजार से ज्यादा कंज्यूमर्स मोबाइल फोन के जरिए अपना बिल जमा करने लगे हैं। यह संख्या हर महीने बढ़ रही है.ऑनलाइन बिल जमा करने से जहां इन कंज्यूमर्स को कैश बैक का लाभ मिल रहा है, वहीं बिजली विभाग की कमाई में भी बढ़ोतरी हो रही है।

दूर हो रही गड़बड़ी, चुन रहे ऑप्शन

बता दें, बिजली बिल के ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा काफी समय से शुरू है। लेकिन समय से बिल न मिलने और गड़बड़ बिल मिलने के चलते लोग काउंटर पर ही पेमेंट में भलाई समझते थे। बिजली विभाग द्वारा योजना के प्रचार-प्रसार और अब जिन एरियाज में समय से बिल मिल रहा है वहां लोग ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुनने लगे हैं।

केस 1

गोलघर के रहने वाले विनय सिंह की गोलघर में दुकान है। दुकान और मकान का वह पहले काउंटर पर लाइन लगाकर बिजली बिल जमा करते थे। कुछ महीनों से उन्होंने बिजली का बिल ऑनलाइन जमा करना शुरू किया। वे कहते हैं कि ऑनलाइन पेमेंट से कैशबैक भी मिलता है जो अलग फायदा है।

केस 2

रुस्तमपुर के दुर्गा चौक के रहने वाले भजुराम पांडेय पहले टाउनहाल स्थित बिजली बिल काउंटर पर लाइन लगाकर बिल जमा करते थे। इससे समय भी बर्बाद होता था। अब बिजली बिल का ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। वे कहते हैं कि अब समय से बिल जमा हो जाता है और धक्के भी नहीं खाने पड़ते हैं।

चौदह करोड़ से ज्यादा जमा हुए

ऑनलाइन सिस्टम शुरू होने से बिजली निगम को फायदा होना शुरू हो गया है। ऑनलाइन पेमेंट के जरिए बीते दो महीने में करीब चौदह करोड़ रुपए से ज्यादा जमा कराए गए हैं।

यूं करें बिजली बिल का ऑनलाइन पेमेंट

वेबसाइट www.uppcl.org पर जाएं

BILL PAYMENT

Online Payment Option

Bill Payment (URBAN)

Bill Pament (RURAL)

शहरी कंज्यूमर

- बिल पेमेंट (अर्बन) ऑप्शन पर क्लिक करें फिर इंस्टा बिल पमेंट लिंक पर क्लिक करें।

-अब निर्धारित कॉलम में अकाउंट नंबर लिखें

- इसके बाद व्यू ऑप्शन पर क्लिक करके ऑनलाइन बिल जमा करें

रूरल कंज्यूमर

- बिल पमेंट रुरल ऑप्शन पर क्लिक करें फिर बिल पेमेंट बिल देखें, लिंक पर क्लिक करें

- ऑनलाइन पेमेंट रजिस्टर्ड के बिना अपना बिल देखें और पेमेंट करने की सुविधा

- अब तय कॉलम में अकाउंट नंबर और इमेल वेरिफिकेशन कोड लिखें

- इसके बाद सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करके बिल का ऑनलाइन पेमेंट करें।

वर्जन

कंज्यूमर्स को ऑनलाइन बिल जमा करने की सुविधा दी गई है। यह सुविधा अर्बन और रुरल एरिया के कंज्यूमर्स के लिए है। ऑनलाइन पेमेंट जमा होना शुरू हो गया हैं। इसमें कंज्यूमर्स के लिए कैश बैक की भी सुविधा है।

यूसी वर्मा, एसई शहर