- विभाग खुद संज्ञान लेकर कर रहा आरडीएफ बिल सही

GORAKHPUR: शहर के लगभग 21 हजार बिजली कंज्यूमर्स को बिजली विभागएक विशेष सुविधा दे रहा है। इसके तहत विभाग खुद इन लोगों के गलत बिल का संज्ञान लेकर उसे ठीक कर रहा है। इसके लिए कर्मचारी खुद ही आरडीएफ वाले बिल की सूची तैयार कर रहे हैं और कंज्यूमर्स के यहां से रीडिंग वेरीफाई कर बिल सही कर दिया जा रहा है।

विभाग पर भी दबाव होगा कम

महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई आरआर सिंह का कहना है कि विभाग ने पब्लिक की सुविधा के लिए यह कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि अभी तक अगर किसी भी कंज्यूमर का बिल आरडीएफ आ जाता था तो उसे विभाग के काफी चक्कर काटने पड़ते थे। इसके लिए अप्लीकेशन तैयार कर अपने जेई, एसडीओ और उसके बाद एक्सईएन से मार्किंग करानी पड़ती थी। इसके बाद उस अप्लीकेशन पर रीडिंग वेरीफाई कराने के लिए कंज्यूमर को घूमना पड़ता था। कई बार तो कंज्यूमर इतना अधिक परेशान हो जाते थे कि कर्मचारियों से झगड़ा तक हो जाता था। वहीं विभाग को भी बहुत अधिक परेशानी होती थी। उनके पास बिल सही कराने की अर्जियों को लेकर अधिक दबाव हो जाता था। इससे अब कर्मचारियों को भी आसानी हो जाएगी और वे खाली समय कभी भी बिल सही कर देंगे।

डिविजन आरडीएफ बिल की संख्या

फ‌र्स्ट लगभग 7 हजार

सेकेंड लगभग 6 हजार

थर्ड लगभग 8 हजार

वर्जन

कंज्यूमर्स की सुविधा के लिए यह योजना शुरू की गई है। गलत बिल सही करना बेहद आसान है। लोगों को दिक्कत भी नहीं होगी और उनका गलत बिल सही हो जाएगा।

- आरआर सिंह,

एसई महानगर विद्युत वितरण निगम