- बिजली विभाग बेचेगा एलईडी पंखा, ट्यूब लाइट और गीजर

- मार्केट से आधे दाम पर उपकरण उपलब्ध कराएगा बिजली विभाग

- अभी तक केवल एलईडी बल्ब बेच रहा था विभाग

GORAKHPUR: ऊर्जा बचाने के लिए अब बिजली विभाग नई तकनीक के साथ पब्लिक के बीच आ रहा है। पिछले साल रोशनी से रोशनी के नाम पर बिजली बचाने के लिए बल्ब बेचने के बाद अब एक और रोशनी व हवा में बिजली बचाने के लिए पब्लिक के बीच आ रहा है। बिजली विभाग इसी माह पब्लिक को कम खपत वाली ट्यूब लाइट और पंखा बेचने जा रहा है। सब्सिडी में मिलने वाले इस पंखे और ट्यूबलाइट के उपयोग से कंज्यूमर्स अपना बिल 40 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

कंज्यूमर्स को होगा 40 प्रतिशत का लाभ

महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई आरआर सिंह का कहना है कि विभाग ने जिन बातों को ध्यान में रखकर इस योजना को लांच किया है, अगर कंज्यूमर्स इस योजना को पूरा कर दें तो उनके प्रत्येक माह के बिल में 40 प्रतिशत तक की कमी आ जाएगी। उन्होंने बताया कि हम लोगों की कोशिश है कि एक कंज्यूमर्स के यहां कम से कम 5 एलईडी बल्ब, दो एलईडी ट्यूबलाइट और दो एलईडी पंखे हों। इससे कंज्यूमर्स को सबसे अधिक फायदा यह होगा कि उनके यहां कभी अधिक लोड नहीं पड़ेगा और दूसरा फायदा यह होगा कि उनके मंथली बिल में भी 40 प्रतिशत तक कमी आ जाएगी। क्योंकि सामान्य बल्ब या सीएफएल बल्ब लगे हैं, उन घरों में अगर प्रत्येक माह एक हजार रुपए का बिल आ रहा है तो एलईडी बल्ब लगाने के बाद उनका बिल 800 रुपए हो जाएगा और अगर ट्यूबलाइट और पंखा लगा देते हैं तो यह बिल 600 रुपए हो जाएगा।

1300 का पंखा और 150 रुपए का ट्यूबलाइट

गोरखपुर जोन के चीफ इंजीनियर डीके सिंह का कहना है कि एलईडी बल्ब जिले में लगभग 10 लाख बिक चुके हैं, इससे सबसे अधिक फायदा कंज्यूमर्स को होता है। जिले में लगभग 10 लाख एलईडी बल्ब बेचा गया है। जनवरी के बिल में हम लोगों ने मॉनिटरिंग की तो पता चला कि जो हर माह बिल जमा करते हैं उनके बिल में 20 प्रतिशत तक गिरावट आई है। ऐसे अगर इन कंज्यूमर्स के यहां एलईडी पंखा और ट्यूबलाइट्स लगा लेते हैं तो उनके बिल में 20 प्रतिशत और कमी आ सकती है। बिजली विभाग एक एलईडी पंखा 1300 रुपए और एक ट्यूबलाइट्स 150 रुपए की दर से एक साल की गारंटी पर उपलब्ध कराएगा।

वर्जन

बिजली बचाने के लिए पब्लिक को जोड़ा जा रहा है। इसके लिए विभाग लाइन लास बचाने के लिए उपकरण बदल रहा है तो कंज्यूर्मस को कम खपत वाले उपकरण उपलब्ध करा रहा है। बिजली विभाग इसी माह कंज्यूमर्स को पंखा और ट्यूबलाइट्स उपलब्ध कराएगा।

डीके सिंह, चीफ इंजीनियर गोरखपुर जोन