- सिटी में दस हजार बिजली कंज्यूमर्स से सिक्योरिटी मनी वसूलने की तैयारी

- पांच किलोवाट या अधिक के डोमेस्टिक, कॉमर्शियल कनेक्शन पर लिया जाएगा 45 दिनों के बिल के बराबर पैसा

GORAKHPUR: बिजली विभाग ने पांच किलोवाट से अधिक के कंज्यूमर्स को एडवांस सिक्योरिटी मनी का झटका देने की तैयारी कर ली है। सिटी में करीब दस हजार से अधिक कंज्यूमर्स से 45 दिनों की एडवांस सिक्योरिटी वसूलने की तैयारी है जिन्हें बिल में एडवांस सिक्योरिटी मनी अमाउंट जमा करने को नोटिस भी भेजनी शुरू कर दी गई है। इसमें कुछ राशि जमा करा ली गई है।

एक करोड़ का होगा फायदा

पहले इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन लेने के समय लोगों से बिजली विभाग एडवांस सिक्योरिटी मनी लेता था जो कि दो किलोवाट तक के डोमेस्टिक कनेक्शन में 300 रुपए प्रति किलोवाट है। वहीं दो किलोवाट से अधिक के कनेक्शन में 400 रुपए प्रति किलोवाट रेट है। नॉन डोमेस्टिक यानि कॉमर्शियल में 1000 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से सिक्योरिटी मनी ली जाती है। स्मॉल व मीडियम पावर कनेक्शन में सिक्योरिटी 1350 रुपए प्रति किलोवाट ली जाती है। बिजली विभाग ने अब यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन के आदेश का हवाला देते हुए पांच किलोवाट से ज्यादा वाले कंज्यूमर्स से एक साल में खर्च हुई बिजली के एवरेज 45 दिनों की एडवांस सिक्योरिटी मनी वसूलनी शुरू कर दी है। इसके तहत पांच या इससे अधिक किलोवाट से अधिक के लगभग 10 हजार कंज्यूमर्स को नोटिस जारी की जा रही है जिसका अमाउंट करीब एक करोड़ रुपए हैं। इसमें पार्ट पेमेंट की सुविधा देकर करीब पांच लाख रुपए वसूल भी लिए गए हैं।

सिटी में 1.75 लाख कंज्यूमर्स

सिटी में 1.75 लाख से अधिक बिजली कंज्यूमर्स हैं। इनमें से पांच या इससे अधिक किलोवाट लोड के लगभग दस हजार कंज्यूमर्स से बिजली विभाग 45 दिनों की एडवांस सिक्योरिटी वसूल रहा है।

सिटी में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

डोमेस्टिक - 1.50 लाख

कॉमर्शियल - 32 हजार

स्कूल्स - 506

इंडस्ट्रियल - 933

जलकल - 98

बड़े कंज्यूमर्स - 98

कनेक्शन पर ली जा रही सिक्योरिटी मनी - 5 किलोवाट या अधिक

45 दिन की वसूली जा रही सिक्योरिटी मनी

वर्जन

पांच किलोवाट से अधिक लोड वाले कंज्यूमर्स को नोटिस दी जा चुकी है। कंज्यूमर्स से सिक्योरिटी मनी वसूली जा रही है। जल्द ही सिक्योरिटी वसूली कर ली जाएगी।

- यूसी वर्मा, एसई शहर