3 हजार से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को किया सूचीबद्ध

विद्युत विभाग की कार्रवाई के बाद भी चोरी की बिजली से रोशन हो रहे घर

Meerut । विद्युत विभाग की लाख कोशिशों के बाद जनपद में चोरी की बिजली से रोशन घरों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। विभाग के छापेमारी अभियान के बाद भी उपभोक्ता द्वारा बिजली के तारों पर कटिया डालकर बिजली का उपयोग किया जा रहा है। विद्युत विभाग ने कटिया हटाओ अभियान के तहत ऐसे 3 हजार से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को सूचीबद्ध किया है जिनका कनेक्शन पहले भी काट दिया गया था लेकिन दोबारा कटिया डालकर बिजली का प्रयोग कर रहे हैं। विभाग अब ऐसे उपभोक्ता को कटिया हटाओ, संयोजन पाओ अभियान के तहत कनेक्शन लेने के लिए जागरुक करने का प्रयास कर रहा है।

अभियान में हो रहा सर्वे

विभाग द्वारा कटिया हटाओ संयोजन पाओ के प्रचार प्रसार के तहत शहर के मलिन बस्तियों और चोरी संभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर चोरी की बिजली से रोशन होने वाले उपभोक्ताओं को मीटर लगाने के लिए जागरुक किया जा रहा है। ऐसे में विभाग ने जनपद के देहात और शहर के लिसाड़ी गेट, मलियाना, मछेरान, भावनपुर, समर गार्डन आदि क्षेत्रों में तीन हजार से अधिक ऐसे उपभोक्ताओं की विभाग ने सूची तैयार की है जो कई बार कटिया से बिना मीटर बिजली उपयोग करते हुए पकड़े जा चुके हैं और उनका कनेक्शन विभाग ने हटा भी दिया था।

देना होगा जुर्माना

कटिया हटाओ संयोजन पाओ अभियान के तहत विभाग उपभोक्ताओं को मीटर कनेक्शन बिना जुर्माने के दे रहा है लेकिन इस योजना में शामिल हुए बिना दोबारा कटिया डालकर बिजली उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं से विभाग जुर्माना वसूलेगा।

अभी तो योजना के तहत सर्वे कर केवल उपभोक्ताओं को कनेक्शन लेने के समझाया जा रहा है लेकिन योजना खत्म होने के बाद चोरी की बिजली पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।

संजीव राणा, एस। ई सिटी