- ट्रांसफार्मर ठीक न होने के कारण दूसरे दिन भी रोस्टरिंग से मिली बिजली

LUCKNOW: चालीस घंटे बाद भी पुराने लखनऊ के उपभोक्ताओं बिजली संकट से निजात नहीं मिली। हरदोई रोड 220 केवी ट्रांसमिशन उपकेन्द्र पर बंद हुआ पावर ट्रांसफार्मर चालीस घंटे बाद भी चालू नहीं हो सका। इसके चलते नींबू पार्क, एनकेएन व सहारा सिटी होम्स के ट्रांसमिशन उपकेन्द्र रोस्टिंग पर चलते रहे। इलाके के दस हजार लोगों ने शनिवार पूरा दिन बिजली संकट का सामना किया। अभियंताओं के अनुसार लोगों को रुक रुक कर बिजली आपूर्ति दी जाती रही। पुराने लखनऊ में शुक्रवार ग्याहर बजे से की जा रही रोस्टिंग शनिवार को दिन भर जारी रही।

उपकेंद्र में आई थी खराबी

हरदोई रोड 220केवी ट्रांसमिशन उपकेन्द्र के 160 एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर में आयी खराबी के कारण ट्रांसफार्मर बंद हो गया। उपकेन्द्र में 160 के दो ट्रांसफार्मर है एक के बंद होने पर सारा भार दूसरे ट्रांसफार्मर पर आ गया। जिसके बाद बिजली सप्लाई के लिए रोस्टिंग शुरू हो गयी। हरदोई रोड उपकेन्द्र से तीन 132केवी के ट्रांसमिशन उपकेन्द्र पोषित होते है। भीषण गर्मी में लोड अधिक होने पर लेसा अभियंता उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध नहीं करा सके।

दिनभर करते रहे मशक्कत

दिनभर अभियंता इस बात के लिए मशक्कत करते रहे कि आपूर्ति जल्द सामान्य हो जाए लेकिन दिन बीतने के बाद भी ट्रांसफार्मर चालू नहीं हो सका। लेसा प्रशासन का कहना है कि देर रात आपूर्ति सामान्य होने की संभावना जतायी जा रही है। दूसरी ओर कै पवेल रोड के मरीमाता के मंदिर के निकट तार टूटने से आपूर्ति बाधित हुई। इतना ही नहीं कई अन्य इलाकों में भी दिन भर बिजली की आवाजाही बनी रही।