50 हजार परिवारों को बिजली के कारण झेलनी पड़ी परेशानी

-शाम तीन बजे सप्लाई बहाल होने पर लोगों ने ली राहत की सांस

GORAKHPUR: बिन मौसम बारिश ने शुक्रवार को सिटी की बिजली व्यवस्था को पटरी से उतार दिया। अधिकतर इलाकों में फॉल्ट के कारण सुबह नौ बजे से ही बिजली गुल रही, जिससे लोग पानी तक को तरस गए। करीब 50 हजार परिवारों को बिजली कटौती के चलते परेशानी झेलनी पड़ी।

दिनभर आती-जाती रही बिजली

फॉल्ट के चलते शुक्रवार को दिनभर बिजली आती-जाती रही। संविदा कर्मियों की हड़ताल और लगातार हो रही बारिश के कारण फॉल्ट ठीक करने में काफी परेशानी हुई। अवर अभियंता नियमित कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे और जैसे-तैसे फॉल्ट ठीक कराया। तीन बजे के बाद संविदा कर्मियों की हड़ताल समाप्त होने के बाद बिजली सप्लाई तेजी से बहाल हो सकी। राप्तीनगर उपकेंद्र के शाहपुर फीडर में फॉल्ट हो जाने से शाहपुर, बशारतपुर आदि एरियाज में सुबह आठ बजे से ही बिजली गुल हो गई। लोगों ने काफी देर तक इंतजार करने के बाद बिजली अधिकारियों को कॉल करना शुरू किया। लेकिन अधिकांश ने कोई रिस्पॉन्स नहीं दिया। तीन बजे के बाद यहां बिजली सप्लाई बहाल हो सकी। कई जगहों पर इंसुलेटर पंक्चर हो जाने के कारण फॉल्ट हो गया, जिसके कारण बिजली चली गई। विकासनगर उपकेंद्र से जुड़े महावीरपुरम, विकास नगर आदि मोहल्लों में सुबह चार बजे ही बिजली चली गई। दिनभर लोग बिजली जाने का कारण जानने की कोशिश करते रहे लेकिन कोई स्पष्ट उत्तर नहीं मिल सका। काफी मशक्कत के बाद दोपहर बाद तीन बजे सप्लाई बहाल हो सकी। जनप्रिय विहार कॉलोनी में सुबह 7.45 बजे ट्रांसफार्मर का फ्यूज उड़ जाने से बिजली गुल हो गई। दोपहर बाद करीब दो बजे सप्लाई बहाल हो सकी। तीन बजे के करीब अशर्फी मस्जिद के पास पोल में करंट उतरने से बकरी की मौत हो गई। पार्षद ऋषिमोहन वर्मा ने फॉल्ट सही कराने के लिए बिजली निगम के अफसरों से बात की। वहीं, खोराबार एरिया के आवास-विकास फीडर, रानीबाग रुस्तमपुर आदि उपकेंद्रों से जुड़े एरियाज में भी बिजली सप्लाई प्रभावित रही। मिर्जापुर, दक्षिणी बेतियाहाता, नई शिवपुरी कॉलोनी आदि कॉलोनियों में दोपहर बाद बिजली सप्लाई बहाल हो सकी। शहर के अधिकतर हिस्सों में शाम पांच बजे तक बिजली सप्लाई बहाल हो गई। लालडिग्गी फीडर से अंतर्गत आने वाले एरियाज कृष्णानगर, नार्मल आदि मोहल्लों में रात आठ बजे तक सप्लाई बहाल की गई।

पैडलेगंज में पोल से टकराया ट्रक, सप्लाई बाधित

पैडलेगंज चौराहे पर शुक्रवार सुबह ट्रक की टक्कर से बिजली का पोल गिर गया जिससे इस एरिया की बिजली चली गई। कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे अभियंता प्रमोद यादव ने दोपहर करीब दो बजे सप्लाई बहाल कराई।

बातचीत के बाद खत्म हुई हड़ताल

बकाया पेमेंट की मांग को लेकर दो दिनों से कार्यबहिष्कार कर रहे विद्युत संविदा कर्मियों ने शुक्रवार की शाम हड़ताल स्थगित कर दी। एसई शहर ई। यूसी वर्मा से वार्ता के बाद हड़ताल स्थगित की गई। शुक्रवार को इन कर्मचारियों के काम पर न होने से बिजली व्यवस्था चरमराई रही। जिन्होंने ऑनलाइन बिल अपलोड कर दिए थे, उनका भुगतान आदेश आ गया है, सोमवार तक खाते में चला जाएगा। जोनल अध्यक्ष प्रमोद पांडेय ने बताया कि हमें अगली बार से समय से भुगतान का आश्वासन मिला है, इसलिए काम पर वापस आए हैं। संविदा कर्मियों ने शाम तीन बजे से सप्लाई बहाल करने में मदद की।