बालावाला, नथुवाला व नकरौंदा में हाथियों का आतंक

-हाथियों के आतंक से सब कुछ तहस-नहस

-फास्ट फूड की दुकान तोड़ी, चार महिलाओं ने भाग कर बचाई जान

DEHRADUN: बालावाला, नत्थूवाला व नकरौंदा में हाथियों का आतंक जारी है। बुधवार देर रात बालावाला स्थित भगवानदास चौक पर दो हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। एक ग्रीन चिली चाइनीज फूड की दुकान में जमकर तोड़फोड़ की। जबकि बुधवार को ही जंगल में गई चार महिलाओं को हाथियों ने दौड़ा दिया। महिलाओं ने भाग कर किसी तरह अपनी जान बचाई। हाथियों के उत्पात से क्षेत्रवासियों में आक्रोश है। मौके पर वन विभाग के अधिकारी पहुंचे तो ग्रामीणों का आक्रोश शांत हुआ।

कई सालों से जारी है उत्पात

ग्रामीणों की मानें तो पिछले आठ सालों से बालावाला, नत्थूवाला व नकरौंदा में हाथियों का आतंक जारी है। जिसको लेकर क्षेत्र में किसानों ने किसानी करनी भी छोड़ दी है। लेकिन अब तो हाथी घरों पर ही हमला बोलने लगे हैं। बुधवार को ही भगवानदास चौक पर दो हाथियों ने एक चाइनीज फूड की दुकान को तबाह कर दी। हालांकि उस दुकान में कोई नहीं था, जबकि हर रोज एक व्यक्ति दुकान में रहा करता था। क्षेत्रीय निवासी विवेक उनियाल के मुताबिक बुधवार को ही दिन में जंगल के लिए गई चार महिलाओं लक्ष्मी रमोला, शांति रमोला, शीला लिंगवाल व मीना रमोला ने खाई में कूद कर हाथियों से अपनी जान बचाई। ग्रामीणों के अनुसार करीब पांच दिन पहले इसी इलाके में राजवीर नेगी की लगभग दो बीघा गन्ने की फसल भी हाथियों ने चौपट कर दी।

ख्ब् घंटे होगी वन विभाग की गश्त

ग्रामीणों में इसको लेकर जबरदस्त आक्रोश है। बालावाला, नत्थूवाला व नकरौंदा के ग्रामीणों की गुरुवार को बैठक हुई। जिसमें रायपुर, लच्छीवाला व थानों रेज के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए निर्णय लिया गया कि शुक्रवार से चौबीसों घंटे वन विभाग के कर्मचारियों की गश्त होगी। हाथियों से बचने के लिए खाई खोदने का भी काम शुरू कर दिया जाएगा। गांव वालों ने उत्पाती हाथियों को ट्रेंकुलाइज करने की मांग की। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष खेमराज उनियाल, विवेक उनियाल, धनवीर सिंह राणा सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।