- 20 दिसंबर तक भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म, 26 तक लेट फीस के साथ

- जनवरी में होंगे पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम

LUCKNOW : करीब दो साल के लंबे समय से अटके पीएचडी एडमिशन प्रक्रिया को आखिरकार शुरू करने का निर्णय ले लिया गया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी के पीएचडी व एमफिल आर्डिनेंस को राजभवन ने मंजूरी दे दी है। लखनऊ यूनिवर्सिटी बुधवार शाम से पीएचडी में एडमिशन के लिए आवेदन फार्म जारी कर देगा। रजिस्ट्रार एसके शुक्ला ने बताया कि एलयू प्रदेश का पहला ऐसा यूनिवर्सिटी होगा जहां पर राजभवन के 24 अगस्त 2018 के निर्देशों के तहत एडमिशन लिए जाएंगे।

दो साल बाद आवेदन प्रक्रिया

दो साल के लंबे अंतराल के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी एडमिशन की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। यूनिवर्सिटी में 2015-16 में पीएचडी की 564 सीटों पर एडमिशन लिए गए थे। इसके बाद पीएचडी के नए आर्डिनेंस को लेकर प्रवेश प्रक्रिया अटकी हुई थी। रजिस्ट्रार एसके शुक्ला के मुताबिक राजभवन से हरी झंडी मिल गई है। आवेदन फॉर्म जारी करने के लिए एडमिशन कमेटी को बोल दिया गया है। एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि बुधवार शाम को पीएचडी के एडमिशन फॉर्म जारी होंगे। इसके लिए बुधवार को सभी नोटिफिकेशन एलयू के वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया की प्रशासन की पूरी कोशिश रहेगी कि प्रवेश प्रक्रिया के नियमों को बरकरार रखते हुए समय पर दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

2 हजार का आवेदन फॉर्म

प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि आवेदन फार्म की कीमत करीब 2000 रुपए निर्धारित की गई है। वहीं एससी-एसटी कैंडीडेट्स के लिए एक हजार रुपये आवेदन फीस निर्धारित की गई है। प्रशासन आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर निर्धारित कर सकता है। इसके बाद लेट फीस के साथ छात्रों को 26 दिसंबर तक फॉर्म जमा करने का मौका दिया जाएगा। आवेदन फार्म जारी होने के साथ ही प्रवेश परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी जाएगी।

सीटों का ब्योरा अब तक नहीं

एलयू आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा हो, लेकिन विभागों की खींचतान की वजह से कितनी सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया होगी। इसका ब्योरा जुटा नहीं पा रहा है। यूनिवर्सिटी के करीब 15 विभागों ने अभी तक पीएचडी सीट को लेकर अपना ब्योरा प्रशासन को नहीं भेजा है। विभागों के साथ पीएचडी सीट को लेकर शिक्षकों में आपसी खींचातानी है। हालांकि प्रशासन का कहना है कि पीएचडी की 650 से अधिक सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जा सकती है। प्रो। मिश्रा ने बताया कि बुधवार को सीटों के विवरण पर निर्णय लिया जाएगा।

नेट एग्जाम के बाद एंट्रेंस कराने की तैयारी

एडमिशन कोऑर्डिनेंटर प्रो। अनिल मिश्रा का कहना है कि आवेदन प्रक्रिया दिसंबर तक चलना है। इस दौरान नेट एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को पूरा मौका दिया जाएगा। इसके बाद जनवरी में सेकेंड वीक में हम एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराएंगे, जिसका रिजल्ट दस दिनों में जारी कर दिया जाएगा। इस नेट एग्जाम देने वाले कैंडीडेट्स को एलयू एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी करने का पूरा मौका मिल जाएगा।