- लॉकडाउन के बीच घरों में होने के बावजूद जिले में हो गई चार हत्याएं

PRAYAGRAJ: डिस्ट्रिक में सोशल डिस्टेंस के साथ यहां इमोशनल डिस्टेंस भी बढ़ते जा रहे है। शायद यही वजह है कि लॉकडाउन के बावजूद जिले में अब हत्या की चार वारदातें हो चुकी हैं। कहीं पति ने पत्‍‌नी को मौत के घाट उतार दिया तो किसी जगह पड़ोसियों ने पीट-पीट कर हत्या कर दी। माना जा रहा है कि ऐसी स्थितियों को देखते हुए ही मन की बात में प्रधानमंत्री को इमोशनल डिस्टेंश कम करने की अपील करनी पड़ी। पीएम की इस अपील का जिले में पाजिटिव असर रहा तो ठीक। वर्ना घरों में कैद लोगों के अंदर सोशल के साथ बढ़ते इमोशनल डिस्टेंस भी बड़ी चुनौती बन सकती है।

मर्डर-1

नवाबगंज के अंधियारी में शनिवार रात हुई हत्या की वजह इमोशनल डिस्टेंस ही रही। दहेज के ताने से तंग सविता कई माह से पिता के घर रह रही थी। उसे दो माह पूर्व एक बेटा भी हुआ। मायके वालों ने इसकी सूचना ससुराल के लोगों को भी दी। बावजूद इसके गत शनिवार सुबह पहुंचे पति ने ससुराल में ही पत्‍‌नी सविता की पीट-पीट कर हत्या कर दी। इमोशनल डिस्टेंस का ही असर था कि उसे अपने दो माह के बेटे की परवरिश तक का खयाल नहीं आया।

मर्डर-2

उतरांव के सिठौली गांव में किशोर रिंकू को भी गांव के लोग ही पीट-पीट कर मौत के घाट उतार दिया। यह घटना रविवार को हुई थी। पुलिस की तफ्तीश में वारदात की वजह छेड़खानी सामने आई थी। पिटाई से गंभीर हालत में हॉस्पिटल ले जाते समय उसने दम तोड़ा। यदि हमलावरों में इमोशनल डिस्टेंश कम होता तो शायद उसकी पिटाई न करते और जान बच गई होती। उसकी मौत से परिजनों में कोहराम मच गया था।

मर्डर-3

झूंसी के कधिहार गांव में रविवार देर शाम हुए झगड़े के बाद कुछ महिलाओं ने शाहिद पुत्र मो। हनीफ की पिटाई कर दी थी। बेरहमी से की गई पिटाई के कारण उसे अंदरूनी गंभीर चोटें आ गई। गंभीर हालत में परिजन इलाज के लिए हॉस्पिटल लाए। यहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। मौत के बाद पहुंची झूंसी पुलिस छानबीन में जुट गई। देर रात पुलिस को पता चला कि इस घटना की जड़ अश्लील कमेंट्स थे। खैर, घटना में हत्यारोपित दो महिलाएं रुकसाना पत्‍‌नी मो। अनीस उर्फ पप्पू व रोजीना उर्फ बीबी पुत्री मो। अनीस उर्फ पप्पू निवासी कनिहार झूंसी को गिरफ्तार कर लिया।

मर्डर-4

इसके पूर्व 27 मार्च को छेड़खानी के आरोप में नैनी के चकदेवानन्द गांव निवासी बब्बू भारतीया की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। सूचना पर पहुंची पुलिस को पूछताछ में पता चला कि वह किशोरी के साथ छेड़खानी कर रहा था। किशोरी कहीं दूर नहीं पड़ोस की ही थी। उसके इस हरकत की शिकायत किशोरी परिजनों से की थी। इसके बाद नाराज परिजनों ने उसकी जमकर पिटाई कर दी थी।