-बरेली कॉलेज से चौकी चौराहा रोड पर बने फुटपाथ पर लगे हैं खोखे, बिक रहा भूसा

-नगर आयुक्त और एसपी सिटी आवास के पास ही फुटपाथ पर हो गया है अतिक्रमण

बरेली: शहर में पडेस्ट्रियन का अधिकार कहीं भी सुरक्षित नहीं है। मेन मार्केट से लेकर स्कूल-कॉलेज के आसपास भी फुटपाथ पर कब्जे कर लिए गए हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के कैंपेन राइट टू पडेस्ट्रियन में आज हम आपको बरेली कॉलेज से चौकी चौराहा रोड के हालात बता रहे हैं। यहां कॉलेज गेट के पास से ही फुटपाथ पर अवैध कब्जों का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके चलते स्टूडेंट्स के साथ ही राहगीरों को भी सड़क पर चलने को मजबूर होना पड़ रहा है।

फुटपाथ पर नशे का कारोबार

स्कूल और कॉॅलेजेज के पास तंबाकू उत्पादों बेचने पर प्रतिबंध है, लेकिन बरेली कॉलेज के गेट के पास ही फुटपाथ पर खोखे लगे हैं, जिन पर गुटखा, सिगरेट खुलेआम बेची जा रही है। लेकिन इसे लेकर न तो जिम्मेदार विभाग गंभीर है और न ही कॉलेज प्रशासन ने इसे लेकर कभी आपत्ति जताई। यहां से कुछ आगे चलने पर फुटपाथ पर ही भूसा की टाल भी खोल दी गई है। इससे पूरा फुटपाथ ही बंद हो गया है और राहगीर सड़क पर चलने को मजबूर हैं।

नगर निगम ने किया अनदेखा

नगर निगम से चंद कदम दूर सड़क पर बने फुटपाथ पर अवैध कब्जे कर लिए गए हैं, लेकिन नगर निगम इसे लेकर कोई एक्शन नहीं ले रहा है। शहर भर की सड़कों पर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाता है, लेकिन यहां फुटपाथ पर हो रहे कब्जों को हटाने की नगर निगम ने कभी सुध नहीं ली।

अफसरों ने भी फेरी आंखें

बरेली कॉलेज से चौकी चौराहा रोड पर ही नगर निगम मेयर का सरकारी कैंप ऑफिस है हालांकि यहां मेयर का आना नहीं होता है, पास ही नगर आयुक्त और एसपी सिटी का आवास भी है। इसके बावजूद इस सड़क पर बने फुटपाथ पर कब्जे हो गए, लेकिन अफसर आंखें बंद किए रहे।

गायब हो गए फुटपाथ

बरेली कॉलेज से चौकी चौराहा की ओर चलने पर कुछ दूर तक तो फुटपाथ नजर आता है, लेकिन फिर सड़क के दोनों ओर बने फुटपाथ गायब हो गए हैं। सड़क के चौड़ीकरण के चलते फुटपाथ की जगह इंटरलॉकिंग सड़क बना दी गई है।

मुश्किल में स्टूडेंट

बरेली कॉलेज में डेली लगभग तीन हजार स्टूडेंट्स आते हैं। इसमें बड़ी संख्या में स्टूडेंट इस रोड से पैदल गुजरते हैं, लेकिन फुटपाथ पर चलने के लिए जगह न होने के चलते स्टूडेंट्स को सड़क पर चलना पड़ता है।

हो सकता है हादसा

पुराना रोडवेज आने वाली बसें भी चौकी चौराहा से बरेली कॉलेज रोड होते हुए गुजरती हैं और बड़ी संख्या में अन्य वाहनों की भी इस रोड पर आवाजाही रहती है। ऐसे में सड़क पर चल रहे लोग कभी भी हादसे का शिकार हो सकते हैं, लेकिन अफसर इसे लेकर गंभीर नहीं हैं।

जिसका जहां मन होता है दुकान लगाकर बैठ जाता है, पैदल चलने वालों के लिए तो कहीं जगह ही नहीं है। अधिकारी भी इस पर ध्यान नहीं देते हैं।

पवन

फुटपाथ पर दुकानें लगाने वालों पर भारी जुर्माना लगाना चाहिए, जिससे वह यहां अवैध कब्जा करने की हिम्मत न कर सकें। तभी इस समस्या का समाधान हो सकता है।

कपिल

जो लोग फुटपाथ पर कब्जा कर रहे हैं, अभियान चलाकर उन्हें हटवाया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त