- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के ट्रैफिक सर्वे में लखनवाइट्स ने बताई खराब ट्रैफिक की सबसे बड़ी वजह

-स्टूडेंट्स की नजर में खराब सड़कें हैं सबसे बड़ी दिक्कत

LUCKNOW: राजधानी में रेंगता ट्रैफिक आम हो गया है। आलम यह है कि लखनवाइट्स भी न चाहते हुए इसके आदी हो चुके हैं। इस हालत को सुधारने के लिये जिम्मेदार विभाग भी इस पर गंभीर नहीं हैं और इसकी जिम्मेदारी एक-दूसरे पर डालकर मौन साध लेते हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने ट्रैफिक व्यवस्था पर सर्वे कराया तो लोगों ने खुलकर अपनी राय साझा की। ओवरऑल बात करें तो अधिकांश लखनवाइट्स ने खराब ट्रैफिक सिस्टम के लिये अतिक्रमण को सबसे बड़ा कारण बताया। वहीं स्टूडेंट की नजर में खराब सड़कें बदहाल ट्रैफिक की सबसे बड़ी वजह है। आइये आपको बताते है किस वर्ग ने क्या राय दी-

पुरुष अतिक्रमण से ज्यादा बेहाल

जेंडर खराब सड़कें टेंपो अराजकता मवेशी अतिक्रमण

पुरुष 24 32 5 39

महिला 33 33 00 34

स्टूडेंट्स को खराब सड़कों से दिक्कत

प्रोफेशन खराब सड़कें टेंपो अराजकता मवेशी अतिक्रमण

स्टूडेंट 50 25 00 25

प्रोफेशल्स 22 31 03 44

बिजनेसमैन 11 44 11 34

बाइकर्स को टेंपो अराजकता से परेशानी

वाहन खराब सड़कें टेंपो अराजकता मवेशी अतिक्रमण

कार ड्राइवर्स 00 33 0 67

बाइकर्स 31 34 07 28

यंगस्टर्स भी खराब सड़कों से हलकान

आयु वर्ग खराब सड़कें टेंपो अराजकता मवेशी अतिक्रमण

15-18 00 100 00 00

19-35 39 25 00 36

35भ्+ 10 38 10 42

रीडर की राय

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के गुरुवार के एडिशन में हमने सवाल पूछा था कि शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था के लिये सबसे अधिक कौन सा विभाग जिम्मेदार है? इसके जवाब में हमें वाट्सएप पर सैकड़ों कमेंट मिले। इनमें से हर्षवर्धन अग्रवाल ने सर्वश्रेष्ठ व बिंदुवार राय जाहिर की। उन्होंने लिखा कि ट्रैफिक की बदहाली के लिये अतिक्रमण सबसे बड़ा कारण है। नगर निगम खानापूर्ति के लिये अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करता है लेकिन, इसे लेकर गंभीर अभियान नहीं छेड़ा जाता। शासन ने अतिक्रमण के लिये लोकल पुलिस की भी जिम्मेदारी तय की है लेकिन, पुलिस इस पर कोई कार्रवाई नहीं करती। जिसकी वजह से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं।

वर्जन

अतिक्रमण हटाने के लिये नगर निगम समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। शहर में जहां-जहां अतिक्रमण है, उन स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। सभी जोनल अधिकारियों को अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश जारी कर दिये गए हैं।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी

नगर आयुक्त

वर्जन

खराब ट्रैफिक व्यवस्था के लिये अतिक्रमण सबसे बड़ी वजह है। नगर निगम अभियान चलाता है तो अगले ही दिन फिर से अतिक्रमण हो जाता है। इसके लिये सतत निगरानी की जरूरत है।

मो। शादाब

वर्जन

खराब ट्रैफिक सिस्टम के लिये खराब सड़के कम जिम्मेदार नहीं। राजधानी होने के बावजूद शहर में कई सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे हैं, जिस पर गाडि़यां रेंगती हैं। पहले इसे सुधारने की जरूरत है।

सीमा जायसवाल