RANCHI: कांके रोड के बाई तरफ मुख्य सड़क से करीब 150 मीटर की दूरी पर कांके डैम स्थित है। यह पूरा इलाका ग्रीनलैंड जोन है लेकिन डैम के चारों तरफ के किनारों पर लगातार दबंगों और रसूखदारों का कब्जा होता जा रहा है। अब जमीन दलालों ने किनारों के साथ-साथ पानी पर भी कब्जे की कवायद शुरू कर दी है। पानी को धीरे-धीरे किनारे से काटा जा रहा है, ताकि भराव करने के बाद पब्लिक को वहां आसानी से बसाया जा सके। कांके डैम की जमीन बेची जा रही है। डैम किनारे सरकारी जमीन पर अवैध कॉलोनियों का निर्माण काफी पहले से किया जा रहा है, लेकिन इन दिनों इसमें खास तेजी देखी जा रही है।

बेखौफ जमीन का धंधा

कांके डैम के कटहल गोंदा इलाके में बसंत बिहार कॉलोनी, सरोवर नगर के पीछे स्थित प्लॉट संख्या 557, 558, 559 और 560 पर दर्जनों मकानों का निर्माण किया जा चुका है। कई जगहों पर निर्माण कार्य जारी है। जमीन दलाल नकली कागजात के आधार पर वर्षो पहले सरकार द्वारा अधिग्रहीत की गयी जमीनों को कौड़ी के भाव बेच रहे हैं। जमीन दलालों ने पहले से वहां रह रहे आदिवासी परिवारों को भगा दिया है।

1954-55 में दिया था मुआवजा

राज्य सरकार द्वारा जमीन का स्वामित्व पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को दिया गया है। इन प्लॉटों को राज्य सरकार ने 1954-55 में ही अधिग्रहीत किया था। उसी समय जमीन मालिकों को मुआवजा भी दे दिया गया था। कांके डैम के लिए जमीन सुरक्षित करते हुए तत्कालीन बिहार सरकार ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को जमीन का स्वामित्व सौंपा था। अब उस विभाग को बदल कर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग कर दिया गया है।

सीएमपीडीआई सामने से डैम पार्क तक कब्जा

कांके डैम के किनारों पर अफसरों और दलालों की मिलीभगत से अवैध कब्जा हो रहा है। सीएमपीडीआई के मेन गेट से लेकर कांके डैम पार्क तक निजी लोगों ने कब्जा कर लिया है। डैम से महज 50 मीटर की दूरी तक दलालों ने बाउंड्री निर्माण कर प्लाट सेल कर दी और करोड़ों के वारे-न्यारे कर दिए। इस धंधे से डैम का एरिया तो घट ही रहा है साथ ही डैम का पानी भी प्रदूषित हो रहा है।

हाईकोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन

हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुसार, कोई भी निर्माण डैम के 200 मीटर की दूरी तक अवैध करार दिया गया है। ऐसे में कांके डैम को देखा जा सकता है कि लगातार चारों किनारों पर लोगों को बसाया जा रहा है। नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारियों को मोटा चढ़ावा देकर जमीन के कागजात भी बनवाए जा रहे हैं।

बेखौफ दलाल, लापता अफसरान

डैम के किनारों और कैचमेंट एरिया पर इन दिनों जमीन दलालों का कब्जा होता जा रहा है, लेकिन जहां एक तरफ दलाल बेखौफ हैं वहीं दूसरी तरफ अधिकारी भी लापता हो गए हैं। कई बार शिकायत करने के बाद भी डैम किनारे जाने से अधिकारियों की टीम भागती रही है।

सरकारी और गैरमजरुआ जमीन पर लगातार कंस्ट्रक्शन हो रहा है। हरियाली और पानी दोनों गायब हो रहे हैं। मामला गंभीर है उचित कार्रवाई करने का प्रयास करूंगा।

नकुल तिर्की, पार्षद, वार्ड नम्बर 1

विभाग ने डिमार्केशन किया है, फिलहाल स्पष्ट जानकारी नहीं है। जांच करवाता हूं अगर ऐसा हो रहा है तो गैरकानूनी है। नगर निगम के अधिकारियों को भी कदम उठाने चाहिए।

शशि रंजन, ईई, गोंदा प्रमंडल