सीवर लाइन कनेक्ट ना होने से बरसात में नरक बनी मुख्य सड़क

Meerut। शहर की साफ सफाई को शत प्रतिशत पूरा करने का दावा करने वाला नगर निगम अपने काम में किस तरह गंभीर है इसका सजग उदाहरण बीच शहर में बसी पुरानी कॉलोनी समर गार्डन की साठ फुट चौड़ी मेन रोड पर दिख जाता है। इस रोड पर रोजाना छोटे बडे़ सभी प्रकार के वाहन गुजरते हैं। बावजूद इसके यह सड़क बरसात के पानी के कारण पूरे साल जलमग्न रहती है। सड़क पर जगह जगह तीन तीन फुट गहरे गड्ढों और जलनिकासी के व्यवस्था ना होने के कारण इस क्षेत्र में रहने वाली आबादी के लिए यह सड़क नरक बनी हुई है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने समर गार्डन की इस दुर्दशा पर स्थानीय लोगों से बात कर समस्या के निस्तारण की जानकारी ली।

वार्ड संख्या 75- शाहजहां कॉलोनी, मदीना कॉलोनी, समर गार्डन, इस्लामनगर, बेलपत्थर कॉलोनी

पार्षद- जाहरा

जलभराव से बंद मेन रोड

समर गार्डन कॉलोनी शहर की पुरानी कालोनियों में है। इस कॉलोनी को विकसित करने के लिए निगम ने चौड़ी सड़कों की सुविधा तो दे दी, लेकिन इन सड़कों को आज तक पक्का नहीं किया जा सका है। सड़कें पक्की ना होने के साथ सड़क किनारे नालियों की स्थिति भी खराब है। पानी निकासी ना होने के कारण सड़क पर ही पूरे साल बरसात में पानी भरा रहता है। जिस कारण से सड़क पर दो से तीन फुट गहरे गड्ढे़ हो गए हैं। इस वजह से पिछले साल से ही सड़क पर बडे़ वाहनों का संचालन बंद हो गया है।

कनेक्शन के इंतजार में सीवरलाइन

इसके अलावा पूरे क्षेत्र में सीवर लाइन डले हुए पांच साल से अधिक का समय हो गया है। करीब 53 लाख रुपए की लागत से क्षेत्र में सीवर लाइन डाली तो गई लेकिन ठेकेदार ने आज तक सीवर लाइन घरों से कनेक्ट नही की। जिस कारण से जल निकासी का इस क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई प्रबंधन नही है। बरसात के साथ घरों का पानी केवल नालियों के माध्यम से निकलता है लेकिन ये नाली भी जगह जगह से बंद है। ऐसे में बरसात का पानी साल भर सड़क पर भरा रहता है। इसी बरसात के पानी के कारण सड़क पर गहरे-गहरे गडढे हो चुके हैं।

समर गार्डन और मदीना कॉलोनी में सड़क को उठा कर जलभराव की समस्या को दूर किया जा रहा है। मदीना कॉलोनी की सड़क इस साल बनाई जा चुकी है और सड़क किनारे जल निकासी के लिए नाले भी बन चुके हैं। समर गार्डन में काम होना बाकी है इस साल वहां भी सड़क व नालों का निर्माण किया जाएगा।

डॉ। गजेंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

कोटस-

हमने लगातार कई बार निगम को अपने क्षेत्र के बारे में पत्र लिखा है लेकिन ना तो निगम के सफाई कर्मचारी क्षेत्र में आते हैं और ना ही ठेकेदार इस संबंध में जानकारी देने को तैयार है।

महताब आलम, पार्षद पति

कई सालों से निगम से सड़क बनाने की मांग की जा रही है निगम में प्रदर्शन भी किया गया है। लेकिन इसके बाद भी सड़क का काम आज तक शुरु नही हुआ है।

शहजाद खान

बरसात का पानी गलियों की नालियों पर निर्भर है। लेकिन ये नालियां मेन रोड पर आकर बेकार हो जाती हैं क्योंकि मेन रोड पर कोई नाला नही है जो इनका पानी आगे ले जाए। इसलिए सड़क पर ही नालियों का पानी भरा रहता है।

ताहिर

इस क्षेत्र की सबसे चौड़ी व प्रमुख रोड है 60 फुटा। इससे दिल्ली रोड से आने वाले वाहनों को हापुड रोड से जोड़ा जाता है लेकिन निगम के दायरे में आने के बाद भी इसकी पूरी तरह अनदेखी की जा रही है।

जफर चौधरी