- एकेटीयू ने किया समिति का किया गया गठन, आशीष मिश्रा बने कोऑर्डिनेटर

- एमपी के अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी यूनिवर्सिटी के तर्ज पर डेवलप होगा कोर्स

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने ग्रामीण परिवेश से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई को सरल बनाने के लिए नयी कवायद शुरू की है। इसके लिए यूनिवर्सिटी अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई को हिंदी में करने का मौका स्टूडेंट्स को देगी। इसके लिए मध्य प्रदेश के अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी यूनिवर्सिटी की तर्ज पर यहां भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में कराने की फैसला लिया है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने मंडे को इसके लिए एक विशेष समिति का गठन भी किया है। जिसके लिए यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता आशीष मिश्रा को कोऑडिनेटर बनाया गया है।

फ‌र्स्ट ईयर से शुरू होगी कवायद

हिंदी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की शुरुआत बीटेक फ‌र्स्ट ईयर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। सबसे पहले फ‌र्स्ट ईयर के दोनों सेमेस्टर का हिंदी अनुवाद किया जाएगा। इसके बाद आगे के सालों के कोर्स का हिंदी अनुवाद होगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना था हर साल उनके संस्थाओं में हिंदी मीडियम के काफी स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं, पर इंजीनियरिंग की पढ़ाई इंग्लिश में होने के कारण व पढ़ाई बीच में ही छोड़कर चले जाते थे। इतना ही नहीं अचानक सब कुछ इंग्लिश में होने के कारण काफी बच्चे फेल भी हो जाते थे। हिंदी माध्यम होने से छात्रों को इंजीनियरिंग बेहतर ढंग से सीखने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही उनकी इंग्लिश को बेहतर करने पर यूनिवर्सिटी काम करेगी।

इंजीनियरिंग का सिलेबस हिंदी में उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए कोऑर्डिनेटर नियुक्त कर दिया गया है। स्टूडेंट्स को हमारे इस प्रयास से फायदा होगा।

- प्रो। विनय कुमार पाठक, वीसी, एकेटीयू