- 393675 ने अब तक छोड़ी परीक्षा

- 53 के खिलाफ दर्ज किया जा चुका है एफआईआर

- बलिया में हाईस्कूल अंग्रेजी पेपर की साल्व कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मचा हड़कंप

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के फिजिक्स का पर्चा आउट होने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि शनिवार को इंग्लिश का पर्चा आउट होने की खबर वायरल हो गई। व्हाट्सएप पर सुबह सात बजे से साल्व कॉपी की फोटो वायरल हो रही थी। मामला यूपी के बलिया जिले का है लेकिन मामले पर देर शाम तक स्थानीय प्रशासन ने कोई बयान नहीं दिया। अधिकारियों द्वारा मामले से पल्ला झाड़ा जाता रहा। उधर, इस घटना से प्रयागराज स्थित यूपी बोर्ड के कार्यालय में भी गहमा गहमी का माहौल रहा।

सामने आई पर्चा बिकने की बात

जानकारी के मुताबिक शनिवार की प्रथम पाली में हाईस्कूल का अंग्रेजी का पेपर होना था। लेकिन बलिया के नगरा, रसड़ा, भीमपुरा, चिलकहर आदि इलाकों के विभिन्न केंद्रों के आसपास पर्चा बिकने की बात सामने आने लगी। चिलकहर के एक केंद्र पर स्वयं डीएम व एसपी भी पहुंचे लेकिन काई सुराग हाथ नहीं लगा। आउट होने वाले पर्चे का सेट नंबर 817एमआई बताया जा रहा है। बलिया का स्थानीय प्रशासन भी इस मामले पर कुछ बोलने को तैयार नहीं है। इसी तरह 19 फरवरी को इंटरमीडिएट का फिजिक्स पर्चा आउट होने का मामला सामने आया था। मऊ जिले में पर्चा आउट होने के मामले की जांच यूपी बोर्ड द्वारा की जा रही है।

13 हजार से अधिक ने छोड़ी परीक्षा

बता दें कि शनिवार को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 12371 और इंटर में 902 स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी है। यह आंकड़े खुद बोर्ड द्वारा जारी किए गए हैं। जबकि अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए दोनों पालियों में कुल 56 स्टूडेंट्स को पकड़ा गया है। कुल 28 के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। इस तरह से अब तक कुल 53 के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

बलिया में हाईस्कूल का इंग्लिश का पर्चा आउट होने की कोई जानकारी नहीं है। ऐसी कोई सूचना मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।

शिवलाल, पीआरओ, यूपी बोर्ड