jitendra.sahay@inext.co.in

RANCHI: गुरुवार को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में डेविड वार्नर और शिखर धवन के धमाकेदार खेल से हैदराबाद सनराइजर्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से पराजित कर दिया. इस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बैटिंग करते हुए तीन विकेट पर क्8भ् रन बनाए थे, जिसे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने दो गेंद बाकी रहते चार विकेट खोकर अचीव कर लिया. एक ओर सनराइजर्स की यह लगातार दूसरी जीत है, तो चेन्नई सुपरकिंग्स की यह लगातार तीसरी हार है. चेन्नई सुपरकिंग्स को इससे पहले कोलकाता में कोलकाता नाइटराइडर्स ने और रांची में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने हराया था. हालांकि, इस हार के बाद भी चेन्नई सुपरकिंग्स का सेफा में पहुंचना तय है.

सीएसके की तेज शुरूआत

टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करन उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स को ओपनर ड्वेन स्मिथ और ब्रेडन मैकुलम ने तेज शुरूआत थी. टीम का स्कोर जब फ्.फ् ओवर में था तो ब्रेडन मैकुलम क्9 रन बनाकर रन आउट हो गए. इसके बाद स्मिथ और रैना ने पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. एक ओर स्मिथ तेजी से रन बना रहे थे तो रैना दूसरा छोर संभाले हुए थे. सीएसके का स्कोर जब म्.भ् ओवर में म्8 रन था तो रैना को ब् रन के निजी स्कोर पर केवी शर्मा ने पेवेलियन भेज दिया. इसके बाद ड्वेन स्मिथ भी ज्यादा देर क्रीज पर ठहर नहीं पाए और ब्7 रन पर अपना विकेट केवी शर्मा को थमा दिया. स्मिथ ने ख्8 गेंदों में ब् चौके और ब् छक्के की मदद से ये रन बनाए.

हसी और धौनी का धमाल

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और डेविस हसी के लिए रांची का गुरुवार रहा. दोनों के बीच नाबाद नाबाद क्08 रन की साझेदारी रही. धौनी ने और हसी ने ये रन क्क्.ख् ओवर में बनाए. खास बात रही कि दोनों ने ही मैदान के चारों ओर आकर्षक शॉट्स लगाए. धौनी ने जहां ब्क् गेंद में दो चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद भ्7 रन की पारी खेली, वहीं हसी ने भी पांच चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद भ्0 रन बनाए.

फिंच ने धौनी का छोड़ा कैच

यह मैच का क्म्वां ओवर था. भुवनेश्वर कुमार बॉलिंग कर रहे थे. भुवी की दूसरी गेंद पर महेंद्र सिंह धौनी ने उछालकर शॉट मारा. बाउंड्री पर एरॉन फिंच मौजूद थे. उन्होंने कैच लेने की कोशिश की, पर बॉल उनके हाथ को झटका देकर बाउंड्री पार चली गई. इस समय धौनी क्म् रन पर और सीएसके का स्कोर क्म्.ख् में क्फ्म् रन था. कैच छूटने का धौनी ने भरपूर फायदा उठाया और धमाकेदार बैटिंग करते हुए सीएसके के स्कोर को क्8भ् रन तक पहुंचा दिया.

स्टेन के अंतिम ओवर में बने ख्ब् रन

सीेएसके की पारी की अंतिम ओवर थी. डेल स्टेन के सामने धौनी थे. इस समय सीएसके का स्कोर चार विकेट पर क्म्क् था. धौनी ने स्टेन की पहली गेंद पर छक्का लगाया तो दूसरी गेंद पर चौका और तीसरी व चौथी गेंद पर दो-दो रन चुराए. चौथी गेंद भी धौनी ने चौका मारा. इसके बाद अपने को फिर बेहतर फिनिशर साबित करते हुए धौनी ने अंतिम गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचा दिया. इस तरह स्टेन के एक ओवर में धौनी ने ख्ब् रन जड़ दिए.

इसे इत्तेफाक कहें या कुछ और. चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी का जर्सी नंबर-7 का क्रेज क्रिकेटर्स में भी देखने को मिल रहा है. इसका उदाहरण सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर नमन ओझा हैं. सनराइजर्स के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज नमन ओझा का भी 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं. गुरुवार को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में सीएसके और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच के दौरान दर्शकों के बीच भी महेंद्र सिंह धौनी और नमन ओझा के जर्सी नंबर-7 की खूब चर्चा हुई.

रांची में आईपीएल का अबतक का सबसे बड़ा स्कोर

गुरुवार को जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में आईपीएल का अबतक का सबसे बड़ा स्कोर बना. चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बैटिंग करते हुए तीन विकेट खोकर क्8भ् रन बनाए. चेन्नई की पारी में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नाबाद भ्7, डेविस हसी के नाबाद भ्0 और ड्वेन स्मिथ के ब्7 रन बनाए. इसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने भी शानदार खेल दिखाते हुए चार विकेट पर क्89 रन बना कर मैच जीत लिया. इससे पहले रांची में आईपीएल के हुए मैचेज में सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड पुणे वॉरियर्स के नाम था. पिछले साल कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेलते हुए पुणे वॉरियर्स ने तीन विकेट पर क्70 रन बनाए थे. इस साल यहां हुए आईपीएल के पहले मैच में सीएसके ने तीन विकेट पर क्ब्8 रन बनाए थे, जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम 9 विकेट पर क्क्ब् रन ही बना पाई थी. दूसरा मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुआ था. इस मैच में भी राजस्थान के द्वारा बनाए गए क्ब्8 रन के टारगेट को सीएसके ने पांच विकेट से जीत लिया था. तीसरे मैच में सीएसके ने ब् विकेट पर क्फ्8 रन बनाए, जबकि आरसीबी ने पांच विकेट खोकर ही जीत हासिल कर लिया. गौरतलब है कि रांची में आईपीएल के छह मैचेज खेले जा चुके हैं. इसमें पिछले साल दो और इस साल चार मैचेज हुए.

दर्शक कम पर उत्साह चरम

रांची में आईपीएल-7 का अंतिम मैच गुरुवार को खेला गया. यहां खेले गए पिछले तीन मैचेज की तुलना में चेन्नई सुपरकिंग्स और हैदराबाद सनराइजर्स के बीच हुए इस मुकाबले दर्शकों की संख्या काफी कम थी. दर्शक दीर्घा में आधी से ज्यादा कुर्सियां खाली थी. अनुमानत: क्भ् हजार के करीब दर्शक ही स्टेडियम में मौजूद थे. हालांकि, संख्या कम थी, पर दर्शकों का उत्साह और जुनून चरम पर था. धौनी जब बैटिंग कर रहे थे तो हर तरफ से सिर्फ धौनी- धौनी की गूंज सुनाई दे रही थी.

हिल एरिया में आराम फरमा रहे थे जवान

स्टेडियम में दर्शकों की संख्या कम होने से ड्यूटी कर जवानों को भी थोड़ी राहत मिली. वैसे तो स्टेडियम के अंदर और बाहर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था थी, पर स्टेडियम के ईस्ट हिल एरिया में कुछ जवान बैठकर मैच का मजा ले रहे थे. इसी हिल एरिया में कुछ बच्चे मौज-मस्ती भी करते नजर आ रहे थे. इसके अलावे सीएसके और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए मैच में दर्शकों द्वारा ग्राउंड में पानी के बोतल फेंकने की हुई घटना को देखते हुए पुलिस अधिकारी और जवान लगातार ग्राउंड का चक्कर लगाते रहे.

रांची में धौनी के नाम सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में नाबाद भ्7 रन की पारी खेलकर महेंद्र सिंह धौनी रांची में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी सात मैच खेल चुके हैं. इसमें उनके नाम तीन हाफ सेंचुरी है. रांची में धौनी का हाइएस्ट स्कोर म्7 रन है, जो उन्होंने पिछले साल सितंबर-अक्टूबर में हुए चैंपियंस लीग में हैदराबाद सनराइजर्स के खिलाफ बनाए थे.

रांची में 'भ्-डी' का धमाल

रांची में चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुए मैच को 'डी' धमाल के रूप में याद किया जाएगा. डेविड वार्नर और धवन ने अपनी शानदार बैटिंग से हैदराबाद सनराइजर्स को जीत दिलाया तो सीएसके की पारी को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में धौनी, डेविस हसी और ड्वेन स्मिथ का अहम योगदान रहा. हैदराबाद सनराइजर्स के लिए डेविड वार्नर ने ब्भ् गेंद पर 90 रन बनाए. इसमें उनके क्ख् चौके और तीन छक्के शामिल थे. दूसरी ओर धवन ने भी अपनी म्ब् रन की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए. डेविस हसी ने भी अपनी भ्0 रन की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए. इतना ही नहीं, सीएसके के ओपनर ड्वेन स्मिथ ने भी चार छक्के की मदद से धमाकेदार ब्7 रन बनाए.