99 कुल परीक्षा केन्द्र

34,605 एनटीएस अभ्यर्थी

9369 एनएमएस अभ्यर्थी

-राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स में दिखा उत्साह

-जिले में तीन केन्द्रों पर आयोजित हुई राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: खुद को परखने के लिए आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा का आयोजन सूबे के अलग-अलग जिलों में बने कुल 99 केन्द्रों पर हुआ। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से आयोजित परीक्षा के लिए जिले में तीन केन्द्रों राजकीय इंटर कालेज, सीएवी इंटर कालेज और केपी इंटर कालेज में परीक्षा आयोजित हुई। इसमें जीआईसी में 795, सीएवी 799 व केपी इंटर कालेज में बने केन्द्र पर परीक्षा के लिए 607 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

मेरिट हाई होने की उम्मीद

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा सुबह 8 बजे से 12 बजे तक आयोजित हुई। जबकि ब्रेललिपि वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया था। परीक्षा देकर बाहर निकले स्टूडेंट्स ने बताया कि परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र के दो भाग थे। पहले भाग में जनरल मेंटल एबिलिटी टेस्ट यानी सामान्य मानसिक योग्यता परीक्षा व दूसरे भाग में शैक्षिक अभिरूचि परीक्षण था। दोनों ही भाग में काफी आसान प्रश्न पूछे गए थे। इससे स्टूडेंट्स को उम्मीद है कि इतने आसान प्रश्नों के कारण मेरिट काफी हाई जाएगी। जबकि कुछ स्टूडेंट्स प्रश्नपत्र के स्टैडर्ड को काफी ठीक मान रहे थे।

प्रश्नपत्र का स्टैंडर्ड काफी ठीक था। प्रश्न आसान थे। ऐसे में मेरिट हाई जाने की पूरी उम्मीद है।

प्रियोदित त्रिपाठी

क्वैश्चन पेपर ठीक ही था। जनरल एबिलिटी का भाग भी काफी ठीक रहा। इससे पेपर सॉल्व करने में कोई खास दिक्कत नहीं हुई।

नीतिश

शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण के प्रश्न भी अच्छे थे। उन्हें करने में ज्यादा आसानी थी। जबकि जनरल एबिलिटी के प्रश्न को सॉल्व करने में थोड़ी मेहनत करनी पड़ी।

कार्तिकेय

प्रश्नों को सॉल्व करने में कोई खास दिक्कत नहीं हुई। ऐसी परीक्षा से कांफिडेस बढ़ता है।

आभास