अब एकेटीयू में पीजी कोर्स में दाखिले भी एसईई से ही होंगे

एमफार्मा, एमटेक और एमआर्क में एडमिशन के लिए भरना होगा एक ही फार्म

Meerut. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में पीजी कोर्स के दाखिले भी इस बार यूपी स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (एसईई) के माध्यम से ही प्रवेश लिए जाएंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन अब पीजी कोर्सेज के लिए अलग से कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. विश्वविद्यालय के 600 से ज्यादा कॉलेजों में संचालित होने वाले एम फार्मा, एमटेक और एमआर्क के पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए इस बार सभी अभ्यर्थियों को एसईई का ही फॉर्म भरना होगा. अब तक विश्वविद्यालय इन कोर्सेज में दाखिले केलिए अलग से एंट्रेंस एग्जाम करवाता था. जिसे आयोजित करने में काफी बजट खर्च होता था.

छात्रों का बचेगा समय

सीसीएसयू में सर छोटूराम कॉलेज की डायरेक्टर प्रो. जयमाला ने कहाकि एकेटीयू ने एसईई के जरिए एडमिशन लेने का नया फैसला लिया है. इससे स्टूडेंट्स का समय बचेगा और कोर्स भी समय से पूरा होगा. साथ ही स्टूडेंट्स को सेल्फ स्टडी का भी भरपूर मौका मिलेगा.

एक ही होगी प्रक्रिया

विश्वविद्यालय की इस व्यवस्था से प्रवेश प्रक्रिया एक बार में ही पूरी हो जाएगी. इससे अभ्यर्थियों को भी सहूलियत होगी. दरअसल, एसईई के फार्म में ही इस बार इन कोर्स के विकल्प जोड़े जाएंगे. फॉर्म भरने की प्रक्रिया सभी अभ्यर्थियों के लिए समान ही होगी. इसके अलावा जिस कोर्स में आवेदन करना है, अभ्यर्थियों को उसे क्लिक कर संबंधित जानकारी भरनी होगी.

बदलाव की तैयारी

एकेटीयू इसके अलावा कोर्स में भी कुछ नए बदलाव करने की तैयारी में है. जिसके बारे में जल्द ही बैठक होगी. फिलहाल सभी टीचर्स से फीडबैक मांगे गए हैं. फीडबैक ऑनलाइन मेल के जरिए या फिर बेवसाइट पर जाकर अपने फीडबैक कॉलम में दिया जा सकता है.फीडबैक के लिए 31 जनवरी का समय रखा गया है.