- विहित प्राधिकारी ने मौके पर जाकर की सीलिंग की कार्रवाई

- एलडीए की ओर से पहले ही जारी किया जा चुका था नोटिस

LUCKNOW बिना नक्शे के ही दस मंजिला बन गए एरा मेडिकल कॉलेज को एलडीए की ओर से शनिवार को सील कर पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया। वहीं अब एलडीए के उन अधिकारियों की भी भूमिका की जांच हो रही है, जिन्होंने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया।

यह है मामला

विहित प्राधिकारी एलडीए ऋतु सुहास ने बताया कि सरफराजगंज, ठाकुरगंज में दस मंजिला एरा मेडिकल बनाया गया है। इसका निर्माण बिना नक्शे के कराया गया। 13 जनवरी को मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर मोहसिन खान एवं मिशम अली खान को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। नोटिस से कहा गया था कि दो हजार वर्गमी। क्षेत्रफल में बेसमेंट, ग्राउंड मिलाकर कुल 10 मंजिला भवन तैयार किया गया है। जबकि इस दिशा में कोई नक्शा स्वीकृत नहीं है। इसके बाद एलडीए की ओर से पुलिस सूचना पत्र जारी कर प्रश्नगत स्थल पर निर्माण कार्य एवं विकास कार्य रुकवाने का प्रयास भी किया गया।

सील किया जाना जरूरी

17 जनवरी को प्रवर्तन अनुभाग की आख्या के अनुसार स्थल पर निर्माण एवं विकास कार्य कराया जाना मिला। इस स्थिति में विपक्षी पर धारा 27 (1), 28 (1) एवं 28 (2) के उपरांत लोकहित में उपरोक्त अधिनियम-1973 यथा संशोधित अधिनियम-1997 की धारा 28क(1) के अंतर्गत अनाधिकृत निर्माण को सील किया जाना आवश्यक मिला।

टीम ने किया सील

शनिवार को संयुक्त सचिव एलडीए ऋतु सुहास टीम के साथ मौके पर पहुंची और सीलिंग की कार्रवाई शुरू की। इस दौरान टीम को विरोध का भी सामना करना पड़ा लेकिन पुलिस फोर्स की मौजूदगी के कारण सीलिंग की कार्रवाई में खलल नहीं पड़ा।

बाक्स

लापरवाही भी आई सामने

हैरानी की बात यह है कि बिना नक्शे के दस मंजिला इमारत बन गई और जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। इस मामले को वीसी ने गंभीरता से लिया है और उन्होंने वर्ष 2017 से लेकर अब तक सील किए गए अवैध निर्माणों की रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट में अवैध निर्माणों की वर्तमान स्थिति से भी अवगत कराना होगा।